Net Banking के फायदे और नुकसान। techconnection

Net Banking के फायदे और नुकसान

 

 
दोस्तों आज हम उस दौर में अपना जीवन जी रहें हैं जहां digital world का एक अपना अलग ही पहचान है। आज हर एक व्यक्ति digital होना चाहता है, और अपने जीवन को नए technology से जोड़ना चाहता है। आजकल हम बहुत सारे चीजों के आदी हो गए हैं जैसे cashless transaction, online shopping, net banking आदि। जैसे जैसे तकनीक अपना विकास कर रहा है उसका प्रभाव भी हमारे जीवन पर पड़ रहा है। जैसे यदि दूर देश किसी व्यक्ति को हमें पैसे भेजने हैं तो अब हमें मनीअॉर्डर में कुछ दिन रुकने की आवश्यकता नहीं होती बस पलक झपकते ही हम अपने mobile phone से ही पैसे transfer कर सकते हैं। 
तकनीक का यह विकास काफी सराहनीय है। 




 
लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब हम अपने बैंक एवं अपने खाते के बारे में सारी जानकारी अपने mobile पर ही देख सकते हैं वो भी घर बैठे। दोस्तों ये भी digital world का ही एक हिस्सा हैं जिसे हम net banking या internet banking भी कहते हैं। 
हमारे देश भारत में भारत सरकार ने भी इस cashless transaction को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे अभियान भी चलाएं हैं जैसे कि Digital India जिसके तहत लोगों को इस digital world के बारे में जागरुक किया है एवं उन्हें रोजगार का अवसर भी दिया है। 
जहां net banking ने लोगों को सहुलियत दिया है वहीं इसके बहुत सारे नुकसान भी हैं यदि इसका प्रयोग सावधानी से नहीं किया गया क्योंकि हर एक दिन के साथ cyber crime भी अपने पांव पसार रहा है और लोगों को क्षति पहुँचा रहा है। 




तो चलिए मैं आपको इस पोस्ट में बताऊँगा कि net banking kya hai, net banking kaise kare और इंटरनेट बैंकिंग के फायदे और नुकसान क्या है जिससे आप भी इसका प्रयोग सावधानीपूर्वक कर सकें। 

तो चलिए शुरू करते हैं ………… 


techconnection.in



 Net Banking kya hai? 

(इंटरनेट बैंकिंग इन हिंदी) 

 
 
यदि सरल में इंटरनेट बैंकिंग का क्या अर्थ है यह बताया जाए तो यह एक bank द्वारा जारी किया जाने वाला एक साधन है जिसके मदद से आप अपने बैंक से जुड़े सारे चीजों को आप घर या किसी और जगह से बैठे बैठे access कर सकते हैं। 



आजकल लगभग सभी banks अपने ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध करवा रही है ताकि उन्हें छोटे छोटे कामों के लिए बैंक में न जाना पड़े और बैंकों को भी सुविधा हो सके। mobile पर net banking दरअसल एक तिजोरी के समान है। net banking को चालू करने के लिए आपको एक username और password भी बैंक द्वारा दिया जाता है। यह काफी secure और risk free होता है। जब आप पहली बार उस username और password से आप अपने mobile में login करते हैं उसी समय आपके mobile number पर एक otp आता है जिसे डालकर आप अपना secret password बना सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग को हम ई-बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग भी कहते हैं. 


इसलिए भी net banking एक अच्छा विकल्प है। 

 

 

आप नेट बैंकिंग कैसे चालू कर सकते हैं? 

 
यदि आप अपना नेट बैंकिंग चालू करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बैंक का terms and conditions जरुर मालूम कर ले कि net banking चालू करने के लिए क्या चाहिए। हालांकि ये सभी बैंकों में अलग अलग होता है और वह आपको अपने बैंक खाते में एक न्यूनतम राशि को maintain करने के लिए कहेंगे और आपका net banking चालू कर देंगे और आपका username और password दे देंगे। 

Net banking में लेन देन करने के लिए आपको दो तरीके मिलते हैं




1. पहला तरीका है simple net banking transfer जहाँ आप केवल banking hours में ही पैसों का लेन देन कर सकते हैं मतलब जिस जिस दिन और जितने घंटे तक बैंक चालू रहता है आप उसी समय के अंतराल में लेन देन कर सकते हैं। 
रविवार यानि non banking day में आप पैसों का लेन देन नहीं कर सकते हैं। 

2. और दूसरा तरीका है IMPS यानि Immediate Payment Service जिसके जरिए आप तुरंत ही पैसों का लेन देन कर सकते हैं। 
इससे आप बड़ी रकम का भी लेन देन कर सकते हैं। 



techconnection.in
 
 

इंटरनेट बैंकिंग के फायदे और नुकसान 

(Net banking ke fayde aur nuksan) 
 
 
तो चलिए अब हम जानते हैं कि mobile banking के क्या क्या फायदे और नुकसान है जैसे हर एक चीज की फायदे और नुकसान दोनों होते हैं वैसे ही mobile banking के भी फायदे और नुकसान दोनों है 
 
पहले हम बात करते हैं फायदे कि जिसने जीवन में सरलता लाया है, हमारे कामों को आसान बना दिया है। अब हम एक मिनट के भीतर भारत के किसी भी कोने में पैसे transfer कर सकते हैं और receive भी कर सकते हैं। इसके अलावा हम net banking के मदद से अन्य सुविधाओं का भी फायदा ले सकते हैं जैसे कि online shopping करना, mobile recharge करना, train या bus के लिए टिकट बुक करना आदि। 
Net banking के और भी अनेक फायदे है यदि आप इसका प्रयोग करेंगे तो आपको इसका अनुभव खुद ही हो जाएगा। 




 
अब जब net banking ने अपनी पहचान बनाई तो बहुत सारे cyber criminals ने इसका ने इसका दुरुपयोग करना शुरु कर दिया और अन्य लोगों के username और password को हैक कर के उनके पैसों को चुराने लगे लेकिन यदि सावधानी से आप net banking का इस्तेमाल करते हैं तो ये criminals कुछ भी नहीं कर सकते हैं। 



इसलिए आप net banking चालू करने से पहले इन बातों का बारीकी से ध्यान रखें। 
 
1. आप अपना username और password मजबूत बनाकर रखें ताकि कोई भी व्यक्ति इसको जान न सके और आप भी इसको किसी अन्य व्यक्ति के साथ share ना करें। 
 
2. आप अपना banking की जानकारी एवं लेन देन cyber cafe के जरिए ना करें वरना data leak के चलते आपको क्षति हो सकती है। 
 
3. अपने mobile phone में banking information डालते समय एक ही browser का प्रयोग करें इससे आपके data safe रहते हैं एवं काम खत्म होने के तुरंत बाद logout करना ना भूलें। 




 
4. समय समय पर आप अपना password जरुर बदलें, आदि। 
 
दोस्तों net banking आम लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया है लेकिन कई लोग इसका दुरुपयोग कर लोगों को इससे दूर कर रहे हैं। 
तकनीक ने अपने दोनों पक्षों में विकास किया है कि यदि कोई व्यक्ति अपने पैसों को transfer कर सकता हैं तो दूसरी ओर अन्य व्यक्ति दूसरे का खाता hack कर के उसको क्षति पहुंचाता है। अतः हमें इसके नकारात्मक नही सकारात्मक विकास के पक्ष को चुनना है एवं अन्य लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करना है। 




 
 
मैं आशा करता हूँ कि e banking से जुड़ी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यदि आपको इससे जुड़ी कोई शिकायत या सुझाव हो तो नीचे कमेंट कर के जरुर बताएँ. यहां हमने मोबाइल बैंकिंग इन हिंदी, इंटरनेट बैंकिंग के फायदे और नुकसान, इंटरनेट बैंकिंग का क्या अर्थ है, नेट बैंकिंग कैसे चालू करें आदि बिन्दुओं पर चर्चा की है.
…………………………….



karankumarravi2002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *