Jio Meet एप्प। पूरी जानकारी। techconnection

Jio Meet एप्प

 
 
दोस्तों तकनीक और विज्ञान का विकास इतनी तेजी से हो रहा है कि एक समय के लिए इस पर विश्वास करना भी मुश्किल है. शुरूआत में किसी मानव ने यह नहीं सोचा होगा कि वह घर बैठे अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से उन्हें देखकर बातें कर सकता है. लेकिन यह कभी कभी किसी चमत्कार से कम नहीं लगता. हम बात कर रहे हैं ‘video conferencing‘ की, जिसमें आप एक स्क्रीन पर किसी व्यक्ति को सामने देख सकते हैं और बातें कर सकते हैं. 



इंटरनेट पर आपको बहुत सारे एप्प मिल जाएंगे जो video conferencing की service देते हैं. उन एप्प में से एक चर्चित नाम है Zoom app का, लेकिन यदि आप इसका प्रयोग ज्यादा सदस्यों के साथ video conferencing के लिए करते हैं तो आपको इसका paid plan खरीदना पड़ेगा. 
लेकिन एक नई video conferencing एप्प इस सेवा को लगभग फ्री में प्रदान कर काफी नाम कमा रही है. 

इस नई video conferencing एप्प का नाम है Jio Meet एप्प. इस एप्प को फिलहाल में ही इंटरनेट पर लांच किया गया है. 
दोस्तों जैसा कि कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थाएं बंद पड़ी है ऐसे में शिक्षक अपने विद्यार्थियों को video conferencing के जरिए पढ़ा रहे हैं.



इस आर्टिकल में मैं आपको Jio Meet एप्प के बारे में पूरी जानकारी दी है कि Jio Meet एप्प क्या है, आप Jio Meet एप्प कहां से डाउनलोड कर सकते हैं और Jio Meet एप्प कैसे काम करता है, Jiomeet kaise use karen. 

तो चलिए शुरू करते हैं. 


Techconnection.in



जिओ मीट एप्प क्या है? 

(JioMeet app kya hai) 

 
Jio Meet एप्प, भारतीय टेलीकॉम कंपनी जिओ द्वारा बनाया गया एक video conferencing प्लेटफार्म हैं. इस एप्प की मुख्य विशेषता है कि एक समय पर आप इसमें 100 लोगों के साथ conferencing कर सकते हैं और वह भी फ्री. 

इस एप्प को जुलाई, 2020 में लांच किया गया था, जो अन्य विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प जैसे गूगल मीट और जूम एप्प को टक्कर दे सकता है. Jio ने इस एप्प की सेवा को बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराया है वहीं अन्य एप्प के इस्तेमाल के लिए आपको उनके paid plans लेने की जरुरत होती है. 
इस एप्प में आपको HD विडियो कॉलिंग की सुविधा मिलती है, और screen sharing जैसी अन्य कई सुविधाएं आपको इस एप्प में मिल जाएगी. 



भारतीय सरकार ने भी भारतीय एप्प को बढ़ावा देने के सारे सरकारी कार्यों में जूम एप्प जैसे विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प पर रोक लगा दी है. 
इस एप्प के प्रयोग से आप तुरंत विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं और साथ ही आप इसमें schedule के हिसाब में भी कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं. 





इस एप्प में दिए गई सारी सुविधाएं आपको अन्य किसी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प में बिना किसी paid plan के नहीं मिल सकती, इसलिए यह अन्य सभी एप्प को कड़ी टक्कर देने वाला है. बाकि सभी एप्प की तुलना में यह video conferencing के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 


Also Read





जिओ मीट एप्प कैसे डाउनलोड करें

(JioMeet app download) 

 
Jio Meet app को लगभग 10 लाख से भी ज्यादा लोग गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर चुके हैं. जैसा कि यह एप्प अभी नया नया है, और इसे फिलहाल ही एप्प स्टोर्स पर डाला गया है, लेकिन इसकी लोकप्रियता प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. 
गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्प को 3.7 स्टार की रेटिंग दी गई है. नीचे आपको jiomeet app download for android और jiomeet app download for ios दोनों का लिंक दिया गया है. 

 
Techconnection.in
 

यदि आप मोबाइल में Jio Meet एप्प का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें. 
अगर आप इसका प्रयोग किसी लैपटॉप या डेस्कटॉप पर करना चाहते हैं तो इस एप्प को Jio Meet एप्प की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं 

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Jio Meet एप्प को डेस्कटॉप के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. यह लिंक Jiomeet app for laptop और Jiomeet app for pc दोनों के लिए काम करता है. 




डाउनलोड करें

यदि आप इस एप्प को ios आपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं. 

डाउनलोड करें

अब आपने इस एप्प को डाउनलोड कर लिया, अब जानते हैं कि यह एप्प किस तरह से काम करता है और इसका प्रयोग कैसे करते हैं. 



Jio Meet एप्प का प्रयोग कैसे करें

(JioMeet app kaise use karen) 

 
इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद इसमें अकाउंट बनाने के लिए और इसका प्रयोग करने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करें. इस पोस्ट में आगे हम बात करेंगे कि किस तरह से JioMeet app download jio phone में किया जा सकता है. 



 
1. सबसे पहले Jio Meet एप्प को चालू करें, आपको नीचे दिए गए तस्वीर जैसा interface दिखाई देगा. यदि किसी अन्य व्यक्ति ने आपको meeting id भेजा है तो आप इस एप्प में बिना sign up किए इस मिटिंग से जुड़ सकते हैं.

Techconnection.in

 

मिटिंग से जुड़ने के लिए ‘Join a meeting’  बटन पर क्लिक करें या फिर नया Jio Meet अकाउंट बनाने के लिए sign up बटन को दबाकर आगे बढ़ें.




2. अब आपको एक मोबाइल नम्बर और अपना नाम भरने के लिए पूछा जाएगा. 
आप इन चीजों को भर कर आगे बढ़ें.

Techconnection.in


3. अगले क्रम में आपको उसी मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. आप उस OTP को भर कर Next बटन पर क्लिक कर दें. 





Techconnection.in



OTP भरने के बाद आप Jio Meet एप्प के home screen पर पहुंच जाएंगे. 


Techconnection.in


आपको यहां पर सभी विकल्प मिल जाएंगे, जैसे किसी मिटिंग से जुड़ना, एक मिटिंग बनाना और उसमें सदस्यों को invite करना, किसी मिटिंग को schedule करना, आदि. 

अब चलिए जानते हैं कि क्या है इस एप्प की विशेषताएं जो इसे दूसरे एप्प से खास बनाती है. अगर आप jiomeet app in jio phone डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप jio lyf के किसी भी फोन में गूगल प्ले स्टोर या ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं. 


Jio Meet की विशेषताएं 

(JioMeet details) 

 
जिओ मीट एप दरअसल पहले से प्रचलित कई सारे video conferencing एप्प का एक alternative है जो इनको पूरी तरह से टक्कर देने में सक्षम हैं. जिओ मीट एप की कुछ तथ्यों को नीचे संकलित किया गया है. 
 
जो JioMeet details हैं वो नीचे अंकित किए गए हैं. 
 
    • HD विडियो कॉलिंग : यह एप्प आपको बिल्कुल फ्री में HD विडियो कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाती है. आप instant और schedule meeting के हिसाब से आप कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित कर सकते हैं. आप अपने सदस्यों को whatsapp और facebook की सहायता से आमंत्रित कर सकते हैं. 




    • Group Video Conferencing : आप इस एप्प में समूह बनाकर भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं. 
    • Audio Conferencing : दोस्तों इस एप्प की मदद से आप विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अलावा audio conferencing भी कर सकते हैं. 
    • Screen sharing की सुविधा.  
    • Online education में मददगार : इस एप्प की मदद से एक डिजिटल classroom बनाया जा सकता है, जहाँ शिक्षक अपने छात्रों को पढ़ा सकते हैं. इस कोरोना काल में भारतीय शिक्षा को जारी रखने में यह एक बड़ा साधन साबित हो सकता है. 




  • भारतीय entrepreneurship को confidence : इस एप्प से भारतीय निवेशकों और enterpreneurship को काफी आत्मविश्वास मिला है वो स्वदेशी उत्पादों में निवेश करें. 
 

Jio Meet की अन्य जानकारी 

 
    • Jio Meet एप्प में आप एक साथ आप 100 लोगों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं. 
    • आप Jio Meet एप्प में लगभग 23 घंटे 45 मिनट तक एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग को आयोजित कर सकते हैं. 
    • यदि आप इस एप्प को डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करते हैं तो आप 18 सदस्यों को स्क्रीन पर देख सकते हैं वहीं मोबाइल में 4 सदस्यों को देख सकते हैं. 




  • इस एप्प में safe driving mode जैसी सुविधाएं भी हैं जिसमें user अपने अनुसार मिटिंग को म्यूट कर सकता है, जब वह driving कर रहा हो. 
 

Jio Meet एप्प vs Zoom एप्प 

 
दोस्तों जब आप इन दोनों एप्प का इस्तेमाल करेंगे तब आप ये पायेंगे कि Jio Meet एप्प ने Zoom एप्प के user interace (UI) का पूरी तरह से नकल किया है. 
 
    • Jio Meet एप्प में जहाँ आपको सारी सेवाएं फ्री में मिल रही है, वहीं Zoom एप्प में आपको इसके लिए paid plan की आवश्यकता होती है. 
    • Jio Meet में आपको एक समूह मीटिंग के लिए लगभग 24 घंटे (23 घंटे 45 मिनट) मिलते हैं, वहीं Zoom एप्प में आपको मात्र 40 मिनट का ही समय मिलता है. 




 
लेकिन इसके बावजूद भी लोगों में Zoom एप्प काफी लोकप्रिय है. 


Conclusion


तो आज की इस आर्टिकल में हमने जाना कि Jio Meet एप्प क्या है?, Jiomeet app कैसे डाउनलोड करें और इसका प्रयोग कैसे करते हैं? हमने चर्चा किया कि JioMeet app kya hai in hindi और इस यह JioMeet app kaise chalayen
यह एक भारतीय कंपनी द्वारा बाजार में लाया गया एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म है, जो बाकि सभी विदेशी एप्प को कड़ी टक्कर दे रहा है. 




यदि आपको इस एप्प को सेट करने में कोई दिक्कत हो रही हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमें जरुर बताएं. 
क्या आप इस Jio Meet एप्प के अलावा कोई और video conferencing का इस्तेमाल करते हैं? यह भी कमेंट में जरूर बताएं. 

ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्रोफाइल से जरूर जुड़े.
………😊😊

karankumarravi2002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *