Web series kya hota hai? वेब सीरीज कैसे देखे? वेब सीरीज हिंदी फिल्म.

 वेब सीरीज का मतलब क्या होता है?
(Web series kya hota hai) 

 
 
 
 
वेब सीरीज कैसे देखें? – जिस तरह से 4जी इन्टरनेट कनेक्शन ने online streaming को सरल बनाया है, हम अपने सवालों के जवाब के लिए विडियो कंटेंट की ओर रुख करते हैं. जहाँ यूट्यूब विडियो कंटेंट का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है, बहुत सारे एप्प और OTT (over the top) प्लेटफार्म इंटरनेट पर मौजूद हैं जो ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करते है.

 
आजकल फिल्मों की जगह वेब सीरीज बहुत प्रचलित हो रहे हैं. आपने भी वेब सीरीज का नाम जरूर सुना होगा, लोग अब फिल्मों की बजाय वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. आपको OTT प्लेटफॉर्म पर ढेर सारे वेब सीरीज की प्लेलिस्ट मिल जाएजा जिसे आप OTT सब्सक्रिप्शन के बाद देख सकते हैं. 
वेब सीरीज का बोलबाला केवल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ रहा है. आपको OTT प्लेटफार्म पर के हिन्दी के साथ साथ कई सारे अंग्रेजी वेब सीरीज भी उपलब्ध है. जैसे कि मिर्जापुर वेब सीरीज रिलीज के बाद भारत में काफी सुर्खियों में रही. पहले सीजन के बाद लोग मिर्जापुर वेब सीरीज सीजन 2 के लिए काफी उत्साहित नजर आए और काफी बेसब्री से इंतजार किया. 
वेब सीरीज की इस बढ़ती लोकप्रियता के कारण अब बहुत सारे प्रोडक्शन हाउस भी वेब सीरीज के ऊपर काफी फोकस कर रहे हैं. 
 
अगर आप फ्री वेब सीरीज देखना चाहते हैं तो वो भी आप कर सकते हैं. आपको MX player पर फ्री वेब सीरीज उपलब्ध मिलेंगे. 
इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि web series kya hota hai, वेब सीरीज का मतलब क्या होता है?, वेब सीरीज कैसे देखें?, हिंदी वेब सीरीज लिस्ट, और टेलीग्राम पर वेब सीरीज कैसे देखें? 

 
तो चलिए वेब सीरीज की जानकारी से जुड़ी इस पोस्ट को शुरू करते हैं. 
 
https://www.techconnection.in/2021/05/web-series.html

यह भी पढ़ें :-

वेब सीरीज का मतलब क्या होता है?
( Web series kya hai?) 

 
वेब सीरीज का आखिर मतलब क्या होता है? वेब सीरीज दरअसल में एक धारावाहिक शो की श्रंखला होती है, जो कि टीवी पर सीधे स्ट्रीमिंग के बजाय आनलाइन उपलब्ध होती है. वेब सीरीज आपको OTT प्लेटफार्म पर उपलब्ध मिलेंगे लेकिन इन वेब सीरीज को access करने के लिए आपको OTT subscription की आवश्यकता होती है. वेब सीरीज सामान्यत आठ से दस एपिसोड की श्रृंखला होती है और हर एक एपिसोड 40 से 45 मिनट की होती है.
स्पष्ट रुप से वेब सीरीज का मतलब होता है – वेब मतलब इंटरनेट और सीरीज मतलब श्रृंखला यानि जो सीरीज(श्रृंखला) इंटरनेट पर स्ट्रीम होती हो, उसे वेब सीरीज कहते हैं. 

 
वेब सीरीज की सबसे खास बात है ट्विस्ट, जो कि आपको हर एक एपिसोड के अंत में आपको देखने को मिलता है और इससे अगले एपिसोड को देखने कि उत्सुकता काफी तेज हो जाती है.
OTT प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध वेब सीरीज के अलावा फ्री वेब सीरीज भी इंंटरनेट पर मौजूद है. MX player इसमें एक प्रमुख नाम है. आप MX player app को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और फ्री वेब सीरीज का आनंद ले सकते हैं. 
 
वेब सीरीज में आपको बहुत सारे प्रकार होते हैं, जैसे कि मोटिवेशन वेब सीरीज जिसका मुख्य उदाहरण हाल ही में रिलीज हुई यू ट्यूब के  TVF चैनल पर मौजूद ASPIRANTS है. कुछ adult webseries भी इन दिनों इंटरनेट पर काफी प्रचलित हो रही है. Hello Mini web series, मिर्जापुर वेब सीरीज, charmsukh aate ki chakki web series, इनमें मुख्य उदाहरण है.

 
AltBalaji भी वेब सीरीज के लिए एक प्रसिद्ध नाम है, आपको यहाँ पर मुख्यतः adult webseries मिलते हैं. सन्नी दियोल की किरदार वाली वेब सीरीज ‘आश्रम’ भी अपने रिलीज से पहले ही काफी सुर्खियों में रही. 

वेब सीरीज कैसे देखें?
( Web series kaise dekhe ) 

 
 
 वेब सीरीज के बारे में जानने के बाद अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम वेब सीरीज कैसे देखें?  आप वेब सीरीज को 2 तरीकों से देख सकते हैं –  फ्री और OTT subscription पर. फ्री तरीके से आप कुछ ही वेब सीरीज को देख सकते हैं, अगर आप सभी प्रीमियम वेब सीरीज का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको OTT का सब्सक्रिप्शन लेना ही होगा. 
 
कुछ टेलीकॉम कंपनियां जैसे कि जिओ और एयरटेल अपने कुछ खास रिचार्ज प्लांस पर 1 साल का हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन फ्री में देते हैं. आप इन रिचार्ज प्लांस के जरिए भी वेब सीरीज का मजा ले सकते हैं. Netflix, Amazon Prime, Hotstar, Sony liv कुछ प्रमुख OTT प्लेटफार्म है. आप इन ओटीटी प्लेटफार्म पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों वेब सीरीज को देख सकते हैं.  

 
अगर आप फ्री वेब सीरीज देखना चाहते हैं तो MX player आपके लिए सही प्लेटफार्म है. इसके अलावा आप टेलीग्राम पर वेब सीरीज डाउनलोड कर सकते हैं और उसे फ्री में देख सकते हैं. 
 
लेटेस्ट वेब सीरीज देखने के लिए सबसे अच्छा साधन है कि आप किसी भी एक ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन ले ले. फ्री प्लेटफार्म पर आप लिमिटेड वेब सीरीज का ही आनंद ले सकते हैं लेकिन सब्सक्रिप्शन पर आप किसी भी वेब सीरीज को कहीं भी देख सकते हैं बशर्ते वह वेब सीरीज उस OTT पर स्ट्रीम होती हो.

फ्री वेब सीरीज/हिंदी वेब सीरीज लिस्ट.
(Free web series/hindi web series list) 

 
वैसे तो अब वेब सीरीज सीरियल का क्रेज काफी तेज है लेकिन हर एक बढ़ते दिन के साथ दर्शकों को कुछ नया और धमाकेदार रिलीज की आशा होती है. फ्री वेब सीरीज के साथ बहुत सारे हिंदी वेब सीरीज ऐसे हैं जो अभी भी लोगों में काफी प्रसिद्ध है. 
 
नीचे आपको फ्री और लेटेस्ट हिंदी वेब सीरीज लिस्ट दी गई है जो कि काफी चर्चित है. 

 
1. Bang Baaja Baaraat. 
2. Ladies Room. 
3. Permanent Roommates. 
4. Baked. 
5. Pitchers. 
6. Star Boys. 
7. A.I SHA my virtual girlfriend. 
8. Girl in the city. 
9. #lovebytes. 
10. Alisha. 
 
इन फ्री वेब सीरीज को आप यूट्यूब या फिर फ्री ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से देख सकते हैं. 
 
 

 टेलीग्राम पर वेब सीरीज कैसे देखे?
(Telegram par web series kaise dekhe) 

 
 
टेलीग्राम पर आप डायरेक्ट वेब सीरीज नहीं देख सकते. सबसे पहले आपको टेलीग्राम पर मौजूद टेलीग्राम चैनल से उस वेब सीरीज को डाउनलोड करना पड़ता है उसके बाद ही आप उसे देख सकते हैं. टेलीग्राम पर बहुत सारे मूवी डाउनलोडिंग, चैनल्स मौजूद है आप चैनल से वेब सीरीज को भी डाउनलोड कर सकते हैं. 
 
टेलीग्राम से वेब सीरीज डाउनलोड करने के बाद वह आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर में स्टोर हो जाता है और उसे आप कभी भी और कहीं भी देख सकते हैं. 

 
बहुत सारे लोग टेलीग्राम के जरिए ही वेब सीरीज और मूवी फ्री में डाउनलोड करते हैं और फ्री वेब सीरीज को देख पाते हैं. 
 

वेब सीरीज FAQs. 

 
1. वेब सीरीज का मतलब क्या होता है? 
— वेब सीरीज धारावाहिक शो कि वह श्रृंखला है जो टीवी पर डायरेक्ट स्ट्रीमिंग के बजाय इंटरनेट पर उपलब्ध होती है. 
2. वेब सीरीज कैसे देखें?
— वेब सीरीज को आप ओटीटी सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आसानीी से देख सकते हैं या फिर कुछ फ्री वेब सीरीज को आप MX player या फिर youtube से भी देख सकते हैं. 

 
3. सबसे अच्छी वेब सीरीज कौन सी है? 
— हर दिन कुछ नया रिलीज के क्रम में यह बताना काफी मुश्किल है की सबसे अच्छी वेब सीरीज कौन सी है. हर एक कैटिगरी में आपको एक से बढ़कर एक वेब सीरीज इंटरनेट पर उपलब्ध है. 
 
4. टेलीग्राम पर वेब सीरीज कैसे देखें? 
—  टेलीग्राम पर आपको बहुत सारे चैनल मिलेंगे जहां से आप वेब सीरीज को आसानी से डाउनलोड करने के बाद उसे देख सकते हैं. 

आखिरी शब्द

 
वेब सीरीज सीरियल के डिमांड में हर एक OTT प्लैटफॉर्म अपने दर्शकों को खास सब्सक्रिप्शन प्लांस उपलब्ध करा रहे हैं. आने वाले समय में भी वेब सीरीज का काफी क्रेज रहने वाला है. Thriller, romance, action, drama सभी कैटेगरी में काफी सारे वेब सीरीज पहले से इंटरनेट पर उपलब्ध है.

इस पोस्ट में हमने वेब सीरीज की सामान्य जानकारी के बारे में चर्चा की है. हमने जाना कि web series kya hota hai, वेब सीरीज का मतलब क्या होता है?, वेब सीरीज कैसे देखें?, हिंदी वेब सीरीज लिस्ट, और टेलीग्राम पर वेब सीरीज कैसे देखें?. 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection के साथ जुड़े रहे.
……….  

Leave a Comment