Whatsapp ID अकाउंट कैसे बनाएं | जिओ मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे बनाएं.

 Whatsapp ID अकाउंट कैसे बनाएं

(Whatsapp kaise banaye) 

Whatsapp ki id kaise banaye:- आजकल सोशल मिडिया जहां हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण रोल अदा कर रही है, हर एक से दो साल के बीच हमें एक नया सोशल मीडिया एप्प इंटरनेट पर मिल जाता है. लेकिन whatsapp एक पुराना और काफी लोकप्रिय मैसेंजर एप्प है. व्हाट्सप्प भारत का बेस्ट मैसेंजर एप्प है, और साथ ही दुनिया के best massenger app की सूची में भी whatsapp का नाम शुमार है. 

 
Whatsapp massenger app के उपभोक्ता पूरे दुनिया भर में है. लेकिन क्या आपको पता है कि whatsapp ki id kaise banaye?.  
अगर नहीं पता तो यह पोस्ट आपके लिए है. इस पोस्ट में हम जानेंगे कि whatsapp kya haikisi ka whatsapp kaise banaye, whatsapp banane ka tarika, और साथ में यह भी चर्चा करेंगे कि jio phone mein whatsapp id kaise banaye
 
व्हाट्सप्प एप्प के बेहतरीन इस्तेमाल के लिए हमने इस ब्लॉग पर whatsapp tricks in hindi को प्रकाशित किया है. व्हाट्सप्प मे हर एक समय अंतराल के बाद कुछ नए और खास फीचर्स अपडेट होते रहते हैं, जिसकी विस्तारपूर्वक जानकारी आपको इस ब्लॉग पर मिलेगी. 

 
तो चलिए whatsapp banane ka tarika से जुड़े इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं. 
यह भी पढ़ें:-
 
 
 

व्हाट्सप्प एप्प क्या है?
(Whatsapp app kya hai in hindi) 

 
व्हाट्सप्प एक मैसेंजर एप्प है जो कि अपने यूजर्स को टेक्स्ट, फोटोज और विडियो को एक साथ multiple users को शेयर करने की सुविधा उपलब्ध कराती है. व्हाट्सप्प freeware सॉफ्टवेयर की मदद से बनाई गई है, जिसमें की यूजर्स को किसी भी सब्सक्रिप्शन या फिस के बिना इसे इस्तेमाल करने को मिलता है. 
 
यह एक अमेरिकी अस्तित्व कि मैसेंजर एप्प है, इस मैसेंजर एप्प के सोर्स कोड को Brian Acton और Jan Koum दो लोगों ने मिलकर लिखा था. Whatsapp LLC द्वारा डेवलप किया गया यह मैसेंजर एप्प android और ios दोनों operating system पर काम करता है. इस एप्प को सबसे पहले 2009 में इंटरनेट पर रिलीज किया गया था. 

 
यह एक मोबाइल एप्प है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप डेस्कटॉप पर भी कर सकते हैं. Android में लगभग 60 और ios में लगभग 40 से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध इस मैसेंजर एप्प का यूजर बेस पूरी दुनिया भर में है.
यहां हमने जाना कि व्हाट्सप्प क्या है? अब हम whatsapp app download kaise kare और whatsapp id account kaise banaye, इसके बारे में चर्चा करेंगे. 
 
 

व्हाट्सप्प एप्प डाउनलोड कैसे करें?
(Whatsapp app download kaise kare) 

 
व्हाट्सप्प एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर Whatsapp app को आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते हैं.
 

 
 
व्हाट्सप्प एप्प डाउनलोड करने के बाद अब हम चर्चा करेंगे कि आखिर whatsapp id account kaise banaye और whatsapp ka use kaise kare. 
 
 

व्हाट्सप्प अकाउंट कैसे बनाएं?
(Whatsapp ki id kaise banaye) 

 
व्हाट्सप्प अकाउंट बनाना बेहद ही आसान कार्य है. इसके लिए केवल आपको एक एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत होगी जिसपर OTP आ सके. Whatsapp account बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. 
 
1. Whatsapp banane ka tarika जानने के लिए सबसे पहले आप whatsapp app डाउनलोड कर के उसे चालू कर लें. 
 
2. Whatsapp app को चालू करने के बाद आपसे मोबाइल नम्बर verify करने के लिए पूछा जाएगा. आप वहाँ उसी मोबाइल नंबर को भरें जो एक्टिव हो और जिस पर OTP आ सके. 
3. मोबाइल नम्बर भरने के बाद next बटन पर क्लिक कर दें, उसके बाद उस नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. आप उस OTP को भर दें और Verify पर क्लिक करें. 

 

4. OTP वेरीफिकेशन के बाद अब आपसे आपका नाम या username के लिए पूछा जाएगा. आप अपना नाम भर कर  next बटन पर क्लिक करें.

5. अब आप whatsapp के होम स्क्रीन पर redirect हो जाएंगे. ऊपर दिए गए three dot पर आप क्लिक कर के setting के विकल्प पर क्लिक करें. वहां से आप अपना प्रोफाइल फोटो या DP लगा सकते हैं. 
 

अगर आप भी यही सोच रहे थे कि kisi ka whatsapp kaise banaye तो आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के whatsapp account बना सकते हैं. 

अब हम बात करेंगे कि आप jio phone me whatsapp id kaise banaye और jio phone me whatsapp use kaise kare?
 
 

जिओ मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे बनाएं?
(Jio phone me whatsapp id kaise banaye) 

 
 
जिओ मोबाइल में व्हाट्सएप बनाने के लिए आप जिओ फोन में जिओ एप्प स्टोर से व्हाट्सप्प एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं. My Jio एप्प से भी आप व्हाट्सप्प एप्प को डाउनलोड कर के jio phone me whatsapp id bana सकते हैं.
 
जिओ फोन में व्हाट्सप्प एप्प डाउनलोड करने के बाद आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आसानी से jio phone me whatsapp id bana sakte hai. 
 
 
 

Whatsapp ki id kaise banaye FAQ:-

 
1. व्हाट्सप्प कौन सी कंट्री का है? 
व्हाट्सप्प एक अमेरिकी freeware मैसेंजर एप्प है जिसे पहली बार 2009 में इंटरनेट पर रिलीज किया गया था. 
 
2. व्हाट्सप्प को किसने बनाया? 
— व्हाट्सप्प के सोर्स कोड को Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर लिखा था और Whatsapp LLC  ने इसे डेवलप किया था.

 
3. व्हाट्सप्प की मुख्य कंपनी कौन सी है? 
— व्हाट्सप्प की मुख्य कंपनी Facebook है. 
 
4. क्या जिओ मोबाइल में व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं? 
— आप जिओ मोबाइल में व्हाट्सएप एप्प को My Jio एप्प या फिर जिओ एप्प स्टोर से डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
5. क्या व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने के लिए कोई सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है? 
— नहीं, व्हाट्सप्प एक फ्री मैसेंजर एप्प है जिसका इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है. 

अंतिम शब्द :-

इस सोशल मीडिया के बढ़ते जमाने में व्हाट्सप्प एक पुराना नाम है. यह फ्री मैसेंजर एप्प अपने खास फीचर्स और आसान यूजर इंटरफेस के कारण काफी प्रसिद्ध है, साथ ही whatsapp app ko use karna भी काफी आसान है. 

इस पोस्ट में हमने whatsapp id banane ka tarika के बारे में विस्तार में बात की. हमने जाना कि whatsapp kya hai in hindi, whatsapp app download kaise kare, whatsapp ki id kaise banaye, और ही jio phone me whatsapp id kaise banaye इसके बारे में भी बात की. 
 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप techconnection के साथ जुड़े रहे. 

Leave a Comment