टेलीग्राम क्या है | टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं | Telegram app how to use in hindi.

 टेलीग्राम का मतलब क्या होता है
(Telegram in hindi meaning) 

 
 
 
 
 
वैसे तो इंटरनेट पर ढेर सारे मैसेंजर एप उपलब्ध है जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप इसमें कुछ प्रमुख नाम हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की अभी भी ऐसे बहुत सारे मैसेंजर एप है जिसके बारे में काफी लोग नहीं जानते है. बहुत ही कम लोग इसका इस्तेमाल करते हैं वह भी मैसेजिंग के अलावा अन्य कामों के लिए जिसके बारे में हम आगे इस पोस्ट में चर्चा करेंगे. 
उस मैसेंजर एप का नाम है- टेलीग्राम. अभी तक बहुत सारे लोगों को यह भी नहीं पता कि आख़िर telegram app kya hai और telegram app ko use kaise karen. टेलीग्राम एप पर आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जैसे कि चैनल बनाने का. आज के इस पोस्ट में हम मुख्य रूप से उसी विषय पर चर्चा करेंगे कि Telegram par channel kaise banaye. 

 
टेलीग्राम चैनल्स बहुत सारे कैटेगरी में बनाया जा सकता है और बाद में इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है. हालांकि टेलीग्राम मोनेटाइजेशन की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराते हैं. आपको पैसे कमाने के अन्य तरीको का सहारा लेना होता है.
 
ठीक यूट्यूब से पैसे कमाने की तरह लेकिन यूट्यूब आपको खुद से मोनेटाइजेशन की सुविधा उपलब्ध कराती है और साथ हैं कुछ नियम एवं शर्तें लागू करती है. लेकिन टेलीग्राम पर आप अपने तरीके से जितने मन चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं. 
 
अधिकतर लोग टेलीग्राम का प्रयोग आजकल पैसा कमाने के लिए ही करते हैं ना कि एक मैसेंजर एप की तरह. लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की टेलीग्राम एप क्या है?, Telegram me account kaise banaye, how to use telegram in hindi और फिर जानेंगे कि टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाते है? 

 
तो चलिए टेलीग्राम की जानकारी से जुड़े इस खास पोस्ट को शुरू करते है. 
यह भी पढ़ें:- 
 


टेलीग्राम क्या है?
(Telegram app kya hai in hindi) 

 
 
टेलीग्राम एक freeware, cloud based (किसी भी अन्य डिवाइस में अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं)  cross platform, एक इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर है. यहां आपको VoIP यानी वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकोल की भी सुविधा मिलती है. 
14 अगस्त 2013 में टेलीग्राम मैसेंजर को पहली बार इंटरनेट पर रिलीज किया गया था. यह मैसेंजर सॉफ्टवेयर लगभग 19 से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध है. Mac OS, Linux, Android के साथ-साथ या सभी प्रमुख ऑपरेटिंग डिवाइस पर काम करता है.

 
टेलीग्राम के कुछ खास फीचर्स ने इसकी लोकप्रियता को और भी बढ़ाया है. यहां आपके डाटा को पूरी तरह से ऐप और सर्वर के बीच में गोपनीय रखा जाता है ताकि किसी भी थर्ड पार्टी ऐप या फिर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर डाटा को एक्सेस ना कर सके.
टेलीग्राम अपने यूजर्स को टेक्स्ट, वीडियो, animated gif, stickers, को शेयर करने का विकल्प देती है. फिलहाल ही जनवरी 2021 में टेलीग्राम ने अपने 500 मिलियन यूजर्स के बेंच मार्क को हिट किया है. जनवरी 2021 में यह दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप की सूची में प्रथम स्थान पर था.
 
टेलीग्राम एप बहुत सारे खास फीचर्स है जिनमें से कुछ को नीचे अंकित किया गया है.



टेलीग्राम एप के फीचर्स
(Telegram app ke features in hindi.) 

 
 
टेलीग्राम एप अपने खास फीचर्स के चलते ही मैसेंजर एप तुलना में सबसे अलग है.
 
1. टेलीग्राम पर अकाउंट बनाना.
 
टेलीग्राम पर अकाउंट बनाना बेहद ही आसान है. यहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जिसके प्रयोग से आप बहुत ही साधारण तरीके से टेलीग्राम पर अकाउंट बना सकते हैं. 
 
2. वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग.
 
टेलीग्राम पर आपको end to end encrypted वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग की सुविधा मिलती है. आपके सभी डाटा को किसी भी अन्य थर्ड पार्टी ऐप या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से सेफ रखा जाता है.

 
3. Cloud Based System. 
 
आप अपने अकाउंट को किसी भी अन्य डिवाइस में कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं. आपके डाटा को स्टोर और बैकअप का पूरा विकल्प मिलता है. 
 
4. टेलीग्राम पर चैनल बनाना.
 
टेलीग्राम पर आप अपना खुद का चैनल बना सकते हैं और अपनी ऑडियंस को व्यवस्थित कर सकते हैं. बाद में उस चैनल का प्रयोग आप या तो मोनेटाइजेशन या फिर अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं. 
 
5. Animated gifs और stickers. 
 
आप टेलीग्राम पर अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदार को animated gifs और स्टीकर शेयर कर सकते हैं. इस फीचर का प्रयोग आप टेलीग्राम ग्रुप और टेलीग्राम चैनल में भी कर सकते हैं.

 
टेलीग्राम के खास फीचर्स के बाद हम जानेंगे कि आखिर अब टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड कैसे करें? 
 


टेलीग्राम एप डाउनलोड कैसे करें?
(Telegram app download kaise kare) 

 
 
 टेलीग्राम एप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर टेलीग्राम के ऑफिशियल वेबसाइट मात्र एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं.
टेलीग्राम एप डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर पर ‘Telegram’ लिखकर सर्च करें और वहां से डाउनलोड कर ले.
 
आपकी सुविधा के लिए हमने डाउनलोड लिंक को नीचे संकलित किया है. आप उस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं. 

 
 
गूगल प्ले स्टोर पर टेलीग्राम एप के 50 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड है और साथ ही इसे 4.3 स्टार की रेटिंग भी प्राप्त था.
 
 

टेलीग्राम एप पर अकाउंट कैसे बनाएं?
(How to use telegram in hindi) 

 
 
टेलीग्राम ऐप डाउनलोड के बाद अब हम जानेंगे कि आखिर टेलीग्राम ऐप को यूज कैसे करें? 
टेलीग्राम एप पर अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.
 
1. टेलीग्राम एप डाउनलोड करने के बाद उससे अपने मोबाइल में चालू कर लें. 
 
2. अब आपसे आपका country code और मोबाइल नंबर के लिए पूछा जाएगा. अगर आप भारत से है तो +91 के विकल्प को चुनाव करें और अपना मोबाइल नंबर भर दें.
 

3. इसके बाद उस मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. आप उसको OTP को भरकर next बटन पर क्लिक कर दें.

 

4.  उसके बाद आपका first name और last name और साथ ही प्रोफाइल फोटो सेट करने के लिए भी पूछा जाएगा.

 

5.  अपना नाम भरने और प्रोफाइल फोटो सेट करने के बाद आप टेलीग्राम एप के होम स्क्रीन पर ही डायरेक्ट हो जाएंगे.

 
और बस इस तरह से आपने सफलतापूर्वक अपना टेलीग्राम अकाउंट बना लिया. अब हम मुख्य विषय वस्तु यानी telegram par channel kaise banaye. 
 


 टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं
(Telegram par channel kaise banaye) 

 
 
टेलीग्राम पर चैनल बनाना बिल्कुल ही आसान है. आप मात्र 5 मिनट में अपना टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं लेकिन चैनल बनाने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आखिर आप किस कैटेगरी या niche  पर अपना टेलीग्राम चैनल बनाएंगे.
 
 टेलीग्राम पर चैनल के कुछ प्रमुख कैटेगरी इस प्रकार हैं:- मूवी डाउनलोडिंग, वेब सीरीज, फ्री स्टडी मैटेरियल, पेटीएम कैश लूट, कूपन कोड, जॉब वैकेंसी, इत्यादि. 
 
 टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

 
1.  सबसे पहले आप अपने मोबाइल में टेलीग्राम एप को चालू कर लें. 
 
2. नीचे आपको pen का चिन्ह दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें.
 

3. अब आपको ऊपर स्क्रीन पर कुछ विकल्प मिलेंगे. वहां से आप create new channel के विकल्प को चुने और उस पर क्लिक करें.

 

 

4.  अब आपसे टेलीग्राम चैनल का नाम, description और प्रोफाइल फोटो सेट करने के लिए पूछा जाएगा.
 

5.  उसके बाद उस टेलीग्राम चैनल को आप पब्लिक या फिर प्राइवेट रखना चाहते हैं उसके लिए पूछा जाएगा और साथ ही उस चैनल का लिंक बनाने के लिए भी निर्देश दिया जाएगा

6.  उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने किन कांटेक्ट मेंबर्स को उस चैनल में जोड़ना चाहते हैं.

 
7. अब आप अपने बनाए गए टेलीग्राम चैनल के होम स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे.
 
 इस तरह से आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं.
 
 
Telegram app FAQs
 
1.  टेलीग्राम का मतलब क्या होता है? 
टेलीग्राम का मतलब तार का संदेश या फिर कहें तार का समाचार होता है.
 
2.  टेलीग्राम एप किस देश का है? 
— टेलीग्राम एप लंदन (United Kingdom) देश का है लेकिन इसके और भी मुख्यालय दुबई में कार्यरत है.
 
3.  टेलीग्राम का मालिक कौन है? 
— टेलीग्राम के CEO – Nikolai Durov और Pavel Durov है.

 
4.  टेलीग्राम चैनल को कैसे जॉइन करें? 
—  किसी भी टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना बिल्कुल आसान है. सबसे पहले आप उस टेलीग्राम चैनल को चालू करें जिसे आप ज्वाइन करना चाहते हैं. नीचे आपको JOIN का विकल्प मिल जाएगा.
 
5.  टेलीग्राम के कुछ खास फीचर्स क्या है? 
टेलीग्राम के कुछ खास फीचर्स है- क्लाउड बेस्ड सिस्टम, end to end encrypted video और voice calling,  चैनल और ग्रुप, स्टिकर शेयरिंग,  इत्यादि.
 

उपसंहार

 
टेलीग्राम मैसेंजर एप अपने कुछ खास फीचर्स के वजह से इन दिनों काफी प्रचलित हो रहा है. जैसा कि हमने ऊपर चर्चा किया की हाल ही में टेलीग्राम ने अपने 500 मिलियन यूजर्स की संख्या को पार किया है. यहां आपको पूरी तरह से सिक्योर और सेफ मैसेजिंग की सुविधा मिलती है. हमने telegram app review in hindi को पूरे विस्तार में जाना है.

 
 इस आर्टिकल में हमने जाना कि Telegram app kya hai in hindi, telegram app download kaise karen, telegram app me account kaise banaye, how to use telegram in hindi और साथ ही जाना की आखिर Telegram par channel kaise banaye. 
 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी पर ब्लॉक पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे और साथ ही अधिक जानकारी के लिए सभी सोशल मीडिया हैंडल के साथ में जरूर जुड़े. 
………….
 

Leave a Comment