Cred App क्या है | cred app ko kaise use kare.

 क्रेड एप क्या है?
(Cred App kya hai in hindi)

 
 
 
 
 
 
आपने cred app ke bare me जरूर सुना होगा.  हाल ही में आयोजित हुए आईपीएल टूर्नामेंट का यह एक प्रिंसिपल स्पॉन्सर भी था. लेकिन क्या आपको cred app ki jaankari है? अगर नहीं,  तो कोई बात नहीं इस इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भली-भांति जान जाएंगे कि cred app kya hai, cred app ko use kaise karen, cred app se paise kaise kamaye, इत्यादी.
लेकिन उससे पहले इस ब्लॉग पर क्रेडिट कार्ड के बारे में एक विस्तार पूर्वक पोस्ट प्रकाशित किया गया है यदि अभी तक आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सबसे पहले उस पोस्ट को जरूर पढ़ें.
 
 क्रेड एप ने हाल ही में कुछ नए खास फीचर्स को शुरू किया है जिससे इस की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.  यदि आप भी अपने कामों में खूब व्यस्त रहते हैं और क्रेडिट कार्ड बिल,  या फिर अन्य किसी भी तरह का बिल भरने की फुर्सत नहीं मिल पाते ऐसे में क्रेड एप आपके लिए काफि सहायक हो सकता है. 
 
 Cred app ke fayde भी एक मुख्य कारण है जिससे कि इस ऐप की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है. साथ ही इन्होंने अपने प्रचार प्रसार पर काफी खर्च किया है. बॉलीवुड के कुछ मशहूर सेलिब्रिटी से लेकर क्रिकेटर तक भी इस क्रेड एप के ads में मौजूद है. 
इस ऐप के इतिहास के बारे में भी हम आगे विस्तार में बात करेंगे और जानेंगे कि आख़िर किस तरह से भारत की यह fintech startup शुरू हुई. 
 
हालांकि अपने शुरुआती दौर में यह ऐप काफी नजर अंदाज में रही क्योंकि इस ऐप का मोनेटाइजेशन प्लान कुछ खास नहीं था. आजकल हर एक छोटी से लेकर बड़ी स्टार्टअप कंपनियां अपने मोनेटाइजेशन प्लान पर काफी फोकस करती हैं कि आखिर किस तरह से वह इस स्टार्टअप के जरिए मोटा रकम कमा सकते हैं. 

 
तो चलिए क्रेड एप की जानकारी से जुड़ी इस आर्टिकल को शुरू करते हैं. 
 



यह भी पढ़ें:-
 


क्रेड एप्प क्या है?
(Cred App kya hai in hindi) 

 
क्रेड एप भारत का एक fintech startup है, जिसकी शुरुआत 2018 में हुई थी और Kunal Shah इस स्टार्टअप के ceo है. क्रेड एप मुख्य तौर पर ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड बिल भरने की सुविधा उपलब्ध कराती है और और ग्राहकों को उस पर रिवॉर्ड ऑफर करती है. लेकिन अब क्रेड एप क्रेडिट कार्ड बिल के अलावा बहुत सारी सुविधाओं को लॉन्च कर रही है जिसमें की क्रेड कैश, क्रेड होम रेंट, इत्यादि जैसे सुविधाओं को लॉन्च कर चुकी है. इस स्टार्टअप का मुख्यालय बेंगलुरु,  भारत में स्थित है.

जैसा कि हमने ऊपर भी चर्चा किया कि इस ऐप का कोई खास मोनेटाइजेशन प्लान नहीं था इसलिए यह स्टार्टअप शुरुआती दौर में काफी underrunder रही. 


क्रेड एप का इतिहास
(History of cred app) 

 
क्रेड एप की शुरुआत 2018 में कुणाल शाह ने की थी,  लेकिन कुछ कारणों की वजह से इस स्टार्टअप ने उसने प्रसिद्धि हासिल नहीं की.  बाद में इसके प्रचार-प्रसार पर काफी खर्च के बाद इस स्टार्टअप में अपना रंग दिखाना शुरू किया और 2021 तक इस ऐप के लगभग 59 लाख से भी अधिक यूजर बेस बन चुका है. और भारत में सभी क्रेडिट कार्ड बिल के ट्रांजैक्शन का लगभग 20% हिस्सा इस एप के द्वारा ही होता है. 
 
 इस स्टार्टअप में मुख्य फंडिंग DST Global, Tiger Global, और Sequoia Capital ने कर रखा है. काफी प्रचार प्रसार के कारण वित्तीय वर्ष 2020 में इस स्टार्टअप को लगभग 360 करोड का घाटा सहना पड़ा. मौजूदा समय में स्टार्टअप की net worth लगभग 2.2 billion-dollar है. 
 
अपने कुछ खास प्रचार के तरीकों का कारण यह ऐप प्रसिद्धि हासिल की है. 

 
अब हम cred app download kaise kare इस विषय पर चर्चा करेंगे. 
 


 क्रेड एप डाउनलोड कैसे करें?
(Cred App download kaise kare) 

 
क्रेड एप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर क्रेड एप की ऑफिशल वेबसाइट से भी आप cred app download कर सकते हैं. प्ले स्टोर पर इस ऐप के लगभग एक करोड़ से भी अधिक डाउनलोड है और साथ ही इसे 4.7 स्टार की रेटिंग भी प्राप्त है. आपकी सुविधा के लिए हमने क्रेड एप डाउनलोड लिंक को नीचे जोड़ा है. आप उस लिंक पर क्लिक करके आसानी से क्रेड ऐप को डाउनलोड कर सकते है. 
 

  
 
क्रेड एप को आप मोबाइल के अलावा लैपटॉप या पीसी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर डायरेक्ट क्रेड के ऑफिशल वेबसाइट से इसकी सारी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.
 
अब हम cred app ko use kaise karen इसके बारे में जानेंगे.
 


क्रेड एप में अकाउंट कैसे बनाएं?
(Cred App me account kaise banaye in hindi) 

 
 
क्रेड एप डाउनलोड करने के बाद अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्रेड ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं? चलिए इसके बारे में विस्तार में जानते हैं. 
 
क्रेड एप में अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.
 
1.  डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आप अपने मोबाइल में क्रेड एप को चालू करें. 
 
2. अब आपसे मोबाइल नंबर के लिए पूछा जाएगा. आप अपना मोबाइल नंबर भरकर proceed बटन पर क्लिक करें.
 

 

3. अब उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.  आप उस ओटीपी को सावधानीपूर्वक भरे और आगे बढ़ें. 
 
4. ओटीपी के बाद अब आपसे आपका नाम पूछा जाएगा. सबसे पहले आप अपना फर्स्ट नेम और उसके बाद लास्ट नेम भर कर आगे बढ़े.
 

5. अब आपसे आपका ईमेल के लिए पूछा जाएगा. आप यहां ध्यान रखें कि वही ईमेल भरें जो चालू हो ताकि इस क्रेड एप से जुड़ी सारी जानकारी आपको ई-मेल पर मिलती रहे.

 
6. ई-मेल के बाद अब आपसे जन्मतिथि के लिए पूछा जाएगा.
 
7. क्रेड एप पर आपने अपना अकाउंट लगभग बना ही लिया है अब आपसे केवल आपके PAN नंबर पूछा जाएगा और उसके बाद आप सफलतापूर्वक अपने क्रेड एप अकाउंट बना लिया है. 
 

8. पैन नंबर भरने के बाद आप क्रेड एप का होम स्क्रीन पर चले जाएंगे. 

 

इस तरह से आप आसानी से क्रेड एप पर अकाउंट बना सकते हैं. 

 


क्रेड एप को कैसे यूज़ करें?
(Cred App ko use kaise karte hain) 

 
 
क्रेड एप का यूजर इंटरफेस काफी आसान है. आप आसानी से क्रेड एप को यूज कर सकते हैं. जैसे ही आप क्रेड एप को चालू करेंगे और उस पर अकाउंट बना लेंगे क्रेड एप की लगभग सभी सुविधाओं की जानकारी आपको होम स्क्रीन पर ही मिल जाएगी. 
 
इसके अलावा इस ऐप को यूज करने से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको चाहिए तो आप जैसे हैं इस ऐप में नीचे स्क्रॉल करेंगे आपको FAQs का विकल्प मिल जाएगा. क्रेड एप का यूज़ से जुड़ी लगभग सभी सवालों का जवाब आपको इस सेक्शन में मिल जाएंगे. 

 
इस ऐप को यूज करके आप क्रेडिट कार्ड के बिल भरने के अलावा होम रेंट, और क्रेड कैश जैसी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. 
 
चलिए अब हम बात करते हैं की cred app se paise kaise kamaye? 
 


क्रेड एप से पैसे कैसे कमाए?
(Cred App se paise kaise kamaye in hindi) 

 
 
जैसा कि अभी तक हमने बात किया की क्रेड एप एक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट करने की एक प्लेटफार्म जिसमें के अन्य बहुत सारे डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध है. लेकिन बात करें cred app se paise kamane ka tarika के बारे में तो कोई खास जवाब नहीं मिलता. 
 
आपको क्रेड एप से पैसे कमाने का एक ही तरीका उपलब्ध है और वह है कैशबैक और reward, और इसका प्रयोग भी आप बिल पेमेंट के तौर पर ही कर सकते हैं. 

 
आप जितना ज्यादा क्रेड एप के द्वारा अपना क्रेडिट कार्ड बिल या फिर अन्य इस ऐप पर उपलब्ध किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करेंगे आपको उतना ज्यादा कैशबैक और reward मिलेगा.
यदि बात करें क्रेड एप से पैसे कमाने के दूसरे तरीके के बारे में तो आप यहां से रेफरल के द्वारा भी कैशबैक कमा सकते है. जब भी आप अपने दोस्त को क्रेड एप रेफर करेंगे और जब वह ₹1000 का क्रेडिट कार्डड बिल भुगतान करेंगे तब आपको कैशबैक और reward मिलेंगे. 
 
इसके अलावा क्रेड एप पर लॉटरी भी आयोजित किए जाते हैं आप वहां सभी इस एप के द्वारा पैसा कमा सकते हैं और उसे रिडीम कर सकते हैं. 
 


Cred app FAQs:- 

 
1.  क्रेड एप का मुख्यालय कहां है? 
— क्रेड एप का मुख्यालय बेंगलुरु, भारत में स्थित है और इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी. 
 
2. क्या क्रेड एप सेफ है? 
— क्रेड एप में आम निवेशकों के अलावा भारत के कुछ खास कंपनियों ने फंडिंग की हुई हैं और इस ऐप में अपने प्रचार प्रसार पर काफी खर्च किया और लोकप्रियता हासिल की है. इससे हम कह सकते हैं कि क्रेड एप पूरी तरह से सेफ है. 
 
3. क्रेड एप के सीईओ कौन है? 
— क्रेड एप के सीईओ मनन शाह है. 
 
4. क्रेड एप के क्या फायदे हैं? 
— क्रेड एप आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के अलावा बहुत सारे डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराती है जैसे कि होम रेंट भुगतान, क्रेड कैश, इत्यादि. 
 
आप क्रेड एप के बारे में अधिक जानकारी के लिए इनके यूट्यूब चैनल पर भी विजिट कर सकते हैं. 
 

 

हमें उम्मीद है कि इनके ऑफिशल युटुब चैनल पर भी आपको जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा. 
 
 

उपसंहार

 
इस भागदौड़ के दुनिया में कभी-कभी लोग पास इतना समय नहीं होता कि वह अपना क्रेडिट कार्ड बिल या फिर अन्य किसी भी तरह का बिल का भुगतान बैंक में जाकर कर सकें. ऐसे मैं क्रेड एप एक बेहतरीन प्लेटफार्म के तौर पर उभर रहा है जो ग्राहकों को इन सभी डिजिटल सेवाओं की सुविधा उपलब्ध करा रही है. 
इसके अलावा क्रेड एप अपने ग्राहकों को उन बिल के भुगतान पर काफी अच्छा कैशबैक और reward भी ऑफर कर रहे हैं. 

 
इस आर्टिकल में हमने cred app review in hindi के बारे में जाना. हमने क्रेड एप से जुड़ी सभी मुख्य विषयों पर बात की जैसे की cred app kya hai, cred app ko use kaise karen, cred app se paise kaise kamaye, इत्यादी
 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरें ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection के साथ जुड़े रहे. 

Leave a Comment