Telegram account kaise delete kare | टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें.

 टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें
(Telegram account permanently delete) 

 
 
 
 
हाल ही में हमने इस ब्लॉग पर एक पोस्ट प्रकाशित किया था की टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं? जहां हमने टेलीग्राम के बारे में पूरी विस्तार में बात की थी. लेकिन कभी-कभी सुरक्षा के कारणों के चलते हमें इन अकाउंट्स को डिलीट करना पड़ता है. अगर ऐसे ही जरूरत आपको अभी हो जाए तोो क्या आप जानतेे हैं की telegram account delete kaise kare

 
अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे की आखिर टेलीग्राम में अकाउंट को डिलीट कैसे करें? समय के साथ बहुत सारे प्राइवेसी अपडेट के कारण हमें टेलीग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना या फिर कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट करना पड़ता है.
 
टेलीग्राम अपने कुछ खास फीचर्स की वजह से इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रहा है और हाल ही में टेलीग्राम ने 500 मिलियन यूजर्स की संख्या को पार किया है. लेकिन यदि आप टेलीग्राम मैसेंजर एप की सर्विस से संतुष्ट नहीं है और अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें.
 
इस पोस्ट में हम टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने की प्रोसेेस को हर एक पॉइंट के साथ समझेंगे. 

 
तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं……
 
Telegram account kaise delete kare.


यह भी पढ़ें:-

 
 


टेलीग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें?
(Telegram account kaise delete kare) 

 
 
जब आप टेलीग्राम पर अपने अकाउंट को डिलीट करने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बात ध्यान रखने योग्य है कि आप अपने टेलीग्राम अकाउंट को तुरंत नहीं डिलीट कर सकते हैं. या तो आपका अकाउंट 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने, या फिर उससे अधिक समय में डिलीट होता है. टेलीग्राम पर अकाउंट डिलीट करने का प्रोसेस बहुुत ही साधारण और आसान है.
 
चलिए अब हम हर एक स्टेप के साथ समझेंगे कि आखिर Telegram account permanently delete kaise kare? 

 
 
1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में टेलीग्राम एप को चालू करें. उसके बाद ऊपर आपको तीन लाइन दिखेंगे आप उस पर क्लिक करें. 
 
Telegram account kaise delete kare
2. उसके बाद नीचे आपको सेटिंग का विकल्प मिलेगा आप उस पर क्लिक करें.
 

3. जैसे ही आप नीचे स्क्रॉल करेंगे आपको Privacy and Security का विकल्प मिलेगा. आप उस पर क्लिक करके आगे बढ़े.

 
Telegram account kaise delete kare

4. उसके बाद आप फिर से जब नीचे स्क्रॉल करेंगे आपको delete my account का विकल्प मिलेगा. आप उस विकल्प पर क्लिक करें.
 
Telegram account permanently delete

5. लेकिन इसके बाद आपको एक और विकल्प का चुनाव करना होता है कि आप कितने समय में अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है. आप वहां मौजूद विकल्प पर क्लिक करके उस अवधि का चुनाव कर सकते हैं.

Telegram account kaise delete kare

6. और बस इस तरह से आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने टेलीग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर सकते हैं.

 
 

Telegram account permanently delete FAQs

 
1. टेलीग्राम से कांटेक्ट डिलीट कैसे करें? 
— टेलीग्राम अकाउंट से किसी कांटेक्ट को डिलीट करने के लिए सबसे पहले उस कांटेक्ट पर लॉन्ग प्रेस करें. आपको ऊपर में डिलीट का विकल्प मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करके डिलीट कर सकते हैं.
 
2. टेलीग्राम अकाउंट को दूसरे डिवाइस में एक्सेस कर सकते हैं क्या? 
— जी हां, टेलीग्राम एप cloud based system पर काम करता है और आप आसानी से किसी भी अन्य डिवाइस में अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं.

3. Telegram me deleted account ko recover kaise kare? 
—  दरअसल टेलीग्राम में आपको समय दी जाती है कि आप कितने दिनों में अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं. इतने दिनों तक आपकी अकाउंट पूरी तरह से सेव है और आप उसे फिर से रिकवर करके इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
4. Telegram ka account delete hua hai ya nhi kaise pta kare? 
— यदि टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करते समय दी गई अवधि के बाद आप लॉगिन करेंगे तो आपका अकाउंट नहीं दिखेगा. इस तरह से आप डिलीट किया गया टेलीग्राम अकाउंट का पता लगा सकते हैं.
 

उपसंहार

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन हमें पता होना चाहिए कि किस तरह से Telegram account kaise delete kare? ताकि समय रहते हम अपने अकाउंट को बंद कर सकें और किसी अन्य क्षति को रोक सके. 

 
हमने इस आर्टिकल में इसी विषय पर चर्चा किया की Telegram account permanently delete कैसे करें. टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के सारे प्रोसेस को हमने step by step चर्चा किया है. लेकिन इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी शिकायत या जानकारी आपको चाहिए तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.
 
ऐसे ही जानकारी भरें ब्लॉक पोस्ट पढ़ने के लिए आप इस ब्लॉक के साथ जुड़े रहे और इसके सभी सोशल मीडिया हैंडल के साथ भी जरूर जुड़े.

Leave a Comment