तोते के बारे में जानकारी | About parrot in hindi | information about parrot in hindi.

 तोते के बारे में रोचक तथ्य
( Information about parrot in hindi)

 
 
 
 
 
Information about parrot in hindi:- दोस्तों हम तोते के बारे में तो सभीी जानते हैं, लेकिन क्या आप तोते केे बारे मैं कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्यय के बारेे में जानतेे हैं? अगर नहीं जानतेे तो, इस पोस्ट्ट में तोता पक्षीी के बारे में कुछ खास जानकारी केे बारे चर्चा करने वाले हैं. 
बहुत सारे लोग पक्षियों को पालना पसंद करते हैं और उनका बेहद अच्छे ढंग से देखभाल करते हैं. तोता पक्षी भी एक पालतू पक्षियों में से एक है. इस पोस्ट में हम information about parrot in hindi language के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि किस तरह से तोता पक्षी अन्य सभी पक्षियों से अलग है.

 
हम में से बहुत लोगों ने अपने स्कूल के होमवर्क में तोते के बारे में निबंध जरूर लिखा होगा, और इस पक्षी के बारे में सामान्य जानकारी के बारे में जरुर जानते होंगे. लेकिन इस पोस्ट में हम जिस interesting facts about parrot in hindi के बारे में बात करेंगे वह काफी मजेदार होने वाला है.
 
तो चलिए about parrot in hindi से जुड़े इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं.
 


यह भी पढ़ें:- 

 
 
 

तोता के बारे में जानकारी
(About parrot in hindi)

 
अब हम तोता पक्षी से जुड़े कुछ खास और मजेदार तथ्यों पर चर्चा करेंगे. इन तथ्यों को पढ़ने के बाद आप इतना जान जाएंगे कि यदि कोई आप से बोले write about parrot in hindi तो आप आसानी से उसे लिख सकेंगे.

 
इन तथ्यों के बाद हम अंत में 5 lines about parrot in hindi के बारे में भी चर्चा करेंगे जिसे आप तोते पर निबंध लिखने के लिए प्रयोग कर सकते हैं.
 
तो चलिए इन तथ्यों को शुरू करते हैं:- 
 
1. सबसे खूबसूरत पंछी:- दुनिया में तो ऐसे बहुत सारे पक्षी हैं, लेकिन तोता पक्षी दुनिया के बेहद खूबसूरत पंक्तियों में से एक है. इनकी खूबसूरती का मुख्य वजह इनके रंगीन पंख है. तोता पक्षी हरे रंग के अलावा लाल, पीला, नीला और सफेद रंगों में भी पाए जातेे हैं.
 
2. 350 से भी अधिक प्रजातियां:– आपको जानकर हैरानी होगी की पूरी दुनिया में तोता पक्षी के लगभग 350 से भी अधिक प्रजातियां पाई जाती है.
 
3. शाकाहारी पक्षी:- वैसे तो बहुत सारे पक्षी मांस खाना भी पसंद करते हैं लेकिन तोता एक शाकाहारी पक्षी है. तोता अधिकतर सभी तरह के फल खासकर अमरूद खाना पसंद करते हैं. इनका मनपसंद खाना हरी मिर्च है.

 
4. बुद्धिमान पक्षी:- तोता विश्व में मौजूद बुद्धिमान पक्षियों में से एक है. यही कारण है कि एक सही प्रशिक्षण के साथ किसी भी तोते को बोलना सिखाया जा सकता है.
हम एक तोते को दुनिया की अलग-अलग भाषाएं सिखा सकते हैं.
Information about parrot in hindi
 
5. झुंड में रहने वाले पक्षी:- विश्व में पक्षियों के ऐसी कई सारी प्रजातियां है जो अकेले घूमना पसंद करती है, लेकिन तोता पक्षी झुंड में रहती हैं. यह पक्षी लगभग सभी गर्म देशों मैं पाया जाता है. साथ ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी तोता पक्षी की खास प्रजातियां पाई जाती है.
 
6. मनुष्य द्वारा पाला जाने वाला सबसे पुराना पक्षी:- खोज कर्ताओं के अनुसार यह ज्ञात हुआ की मनुष्य द्वारा पाला जाने वाला सबसे पुराना पक्षी तोता है. इसका जिक्र पुराने मिस्र सभ्यता और हिंदू पुरानातत्व में भी आया है.
 
7. सबसे वजनदार प्रजाति:- ऐसा माना जाता है कि तोता पक्षी की सबसे वजनदार प्रजाति काकपो है. यह प्रजाति काफी वजनदार होने के कारण उड़ भी नहीं पाते हैं और यही कारण है कि यह जंगल की काली बिल्लियों का शिकार बन जाते हैं. न्यूजीलैंड में पाया जाने वाला यह प्रजाति अपने अस्तित्व को खोने के अंतिम पड़ाव पर है.

 
8. तोते घोंसला नहीं बनाते:- आपको जानकर हैरानी होगी कि तोता पक्षी कभी भी अपना घोंसला खुद नहीं बनाते हैं. प्रजनन के समय नर और मादा पक्षी बच्चों को पेड़ की टूटी शाखाओ मैं रखते हैं. नर और मादा पक्षी तब तक बच्चों का ख्याल रखते हैं जब तक वह उड़ना न सीख जाएं.
 
Information about parrot in hindi
 
9. शारीरिक बनावट:- हम में से अधिक लोगों ने तोता पक्षी को अभी तक एक बार जरूर देखा होगा. इनका शारीरिक वजन 500 ग्राम से लेकर 1 किलो तक हो सकता है. इनके चोंच काफी मजबूत होते हैं उससे तोता पक्षी एक नारियल को भी तोड़ सकता है.
 
10. सबसे अद्दृश्य प्रजाति:- ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला नाइट पैरेट तोता पक्षी की सबसे कम देखी जाने वाली प्रजाति है. यह बहुत ही खूबसूरत और एक दुर्लभ प्रजाति है जिसे अभी तक बहुत ही कम लोगों ने देखा है.
 
तो यह है तोता पक्षी से जुड़े कुछ खास और मजेदार तथ्य जिसे आप आसानी से essay on parrot in hindi के रूप में भी लिखने के लिए प्रयोग कर सकते हैं.

 
अब हम few lines about parrot in hindi के बारे में बात करेंगे जिसका प्रयोग भी आप तोते के ऊपर निबंध लिखने के लिए कर सकते हैं. तो यह है 5 sentence about parrot in hindi.
 
 

तोता के बारे में 5 पंक्तियां
(5 sentence about parrot in hindi)

 
1. तोता बेहद खूबसूरत पक्षियों में से एक है. यह हरे रंग के अलावा पीला, नीला, और सफेद रंगों में पाया जाता है.
 
2. यह पक्षी लगभग सभी गर्म देशों में पाया जाता है.
 
3. तोता पक्षी शाकाहारी होते हैं और अधिकतर फल और सब्जियां खाना पसंद करते हैं. इनका पसंदीदा खाना हरी मिर्च है.
 
4. तोता पक्षी का औसतन वजन 500 ग्राम से लेकर एक किलोग्राम तक होता है.
 
5. प्रजनन के समय नर और मादा पक्षी घोंसला नही बनाते हैं बल्कि बच्चों को पेड़ की शाखाओं पर जन्म देते हैं और उनका पालन पोषण करते हैं.
 
 
About parrot in hindi FAQs:- 
 
1. तोता किस जगह अधिक पाया जाता है?
— तोता पक्षी अधिकतर गर्म देशों में पाया जाता है. साथ है ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड देश में भी तोता पक्षी की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है.
 
2. तोता कितनी दूर तक देख सकता है?
— एक तोता पक्षी 5160 मिल यानी 8299 किलोमीटर तक देख सकता है.

 
3. बोलने वाला तोता कहां मिलता है?
— अधिकतर लोग तोते को खुद प्रशिक्षण देकर बोलना सिखाते हैं. हालांकि आप पहले से बोलने वाले तोते को भी दुकान से या फिर बाजार से खरीद सकते हैं.
 
4. पहाड़ी तोता कहां मिलता है?
— पहाड़ी तोता का कारोबार पटना में काफी किया जाता है. पहाड़ी तोते को नेपाल से पटना में लाया जाता है और वहां बेचने का कारोबार किया जाता है. इसी कारण से नेपाल में दिन प्रतिदिन पहाड़ी तोतों की संख्या कम होती जा रही है.
 
 
उपसंहार:-
 
तोता पक्षी दुनिया में लगभग सबसे ज्यादा पाला जाने वाला पक्षी है. तोता पक्षी की बहुत सारी खूबसूरत प्रजातियां अलग-अलग देशों में पाई जाती है. हमने इस पोस्ट में तोता पक्षी से जुड़े कुछ खास और महत्वपूर्ण तथ्यों के ऊपर चर्चा किया है. हमने about parrot in hindi के साथ 10 sentence about parrot in hindi, के बारे में भी बात किया.

 
हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी about parrot in hindi language अच्छी लगी होगी और इससे आपको कुछ सीखने के लिए मिला होगा.
 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरें ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप Techconnection के साथ जुड़े रहे और साथ हैं हमारे सभी सोशल मीडिया हैंडल से भी जरूरी जुड़े.

Leave a Comment