CBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें? CBI नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन.

 CBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें? 

 
 
 
Techconnection ने अपने ब्लॉग पर पहले ही नेट बैंकिंग के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया था. लेकिन इस पोस्ट में हम CBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें? इसकेेे बारे में विस्तार में बात करेंगे.
नेट बैंकिंग के पिछले पोस्ट में हमने नेट बैंकिंग से जुड़े सभी महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात किए जैसे कि नेट बैंकिंग क्या है? नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें? नेट बैंकिंग के फायदे और नुकसान?, इत्यादि.

 
यह पोस्ट सेंट्रल बैंक का नेट बैंकिंग कैसे बनाएं इस टॉपिक पर मुख्य रूप से जुड़ा है.
हमें उम्मीद है कि आपने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मैं खाता खुलवा लिया होगा और उसके बाद CBI net banking registration के बारे में जानकारी चाहते हैं. तो यह पोस्ट आपके लिए है, इसमें हम हर एक स्टेप के साथ जानेंगे की सीबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?
 
नेट बैंकिंग से हमें बैंकिंग के लगभग सभी सुविधाएं हमारे मोबाइल पर ही उपलब्ध हो जाती है. इसके बारे में हम आगे डिटेल में बात करेंगे कि आखिर सीबीआई नेट बैंकिंग के क्या-क्या फायदे हैं?

 
तो चलिए cbi net banking registration online से जुड़े इस पोस्ट को शुरू करते हैं.
 
 
यह भी पढ़ें:-
 


CBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?
(CBI net banking registration online)

 
 
CBI net banking registration in hindi का तरीका बेहद ही आसान है. हम कुछ मिनटों में ही सीबीआई नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं. 
 
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. दरअसल central bank of india internet banking app स्क्रीनशॉट लेने का इजाजत नहीं देती है इसलिए हम केवल स्टेप्स को ही बता सकते हैं.
 
1. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आप सीबीआई नेट बैंकिंग एप को डाउनलोड कर ले.
 
आप इस ऐप को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके cbi net banking app को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे एक्टिवेट कर सकते हैं.
 
                CBI net banking app download.
 
Central bank of india internet banking app download करने के बाद अब हम आगे के प्रोसेस के बारे में बात करेंगे कि आखिर सीबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?
 
2. एप डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आप उसे चालू कर ले.

 
3. एप चालू करने के बाद आपको नीचे register here का विकल्प मिलेगा आप उस पर क्लिक करें.
 
4. आपके सामने एक terms and condition पेज आएगा आप उससे accept बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े‌.
 
5. अब आपसे CIF number के लिए पूछा जाएगा, आप अपने सीआईएफ नंबर के लिए अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं.
 
6. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, आप उस ओटीपी को भरकर submit बटन पर क्लिक कर दें.
 
7. अब आपसे डेबिट कार्ड की जानकारी या फिर बैंक ब्रांच से मिले हुए टोकन, के लिए पूछा जाएगा जिससे कि आपका सीबीआई नेट बैंकिंग एक्टिवेट हो सके.

 
8. डेबिट कार्ड की जानकारी भरने के बाद आपसे आपका यूजर नेम और MPIN यानी पासवर्ड सेट करने के लिए पूछा जाएगा.
 
9. और बस इस तरह से आपने सीबीआई नेट बैंकिंग को पूरी तरह से एक्टिवेट कर लिया है. आप फिर से सीबीआई नेट बैंकिंग एप के होम स्क्रीन पर पहुंचे और वहां से यूजरनेम और पासवर्ड डालकर ऐप में लॉग इन कर सकते हैं.
 
 

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग के फायदे
(Central Bank Of India net banking ke fayde)

 
वैसे तो सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग के कई सारे फायदे हैं लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख को नीचे बताया गया है:- 
 
1. सबसे पहले तो आप कहीं भी कभी भी अपने सेंट्रल बैंक से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. और साथ ही अपने लेन देन का ministatement भी डाउनलोड कर सकते हैं.
 
2. बैंक के ब्रांच से मिलने वाले लगभग सभी सुविधाओं को मोबाइल से हैं नेट बैंकिंग के द्वारा एक्सेस कर सकते हैं. जैसा कि लोन के लिए अप्लाई करना, बैंक में लॉकर के लिए अप्लाई करना, डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना, पैसों का निवेश करना, टैक्स भरना, इत्यादि.

 
3. आप बैंक द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सभी छोटे निवेश के साधनों को मोबाइल के द्वारा ही एक्सेस कर सकते हैं जैसे कि म्यूच्यूअल फंड, पीपीएफ अकाउंट, नेशनल पेंशन योजना, इत्यादि.
 
4. आपको सीबीआई नेट बैंकिंग के द्वारा मोबाइल पर हैं उनके टेक्निकल टीम का सपोर्ट आपको मिलता है जिससे कि आप उनसे संपर्क करके अपने बैंक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
 
5. सीबीआई नेट बैंकिंग मोबाइल एप के द्वारा आपको यूपीआई की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है जिससे कि लेन-देन में काफी सहूलियत होती है.
 
 

Central Bank Of India FAQs:- 

 
 
1. सेंट्रल बैंक की यूजर आईडी क्या है?
— जब आप सीबीआई नेट बैंकिंग को एक्टिवेट करेंगे वहां आपसे यूजरनेम और पासवर्ड सेट करने के लिए पूछा जाएगा. वही यूजरनेम आपका सेंट्रल बैंक की यूजर आईडी होगी.
 
2. सेंट्रल बैंक में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?
— सेंट्रल बैंक में अपना मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको आपके बैंक में जाना होगा, या फिर आप नेट बैंकिंग के द्वारा बाद में अपने नंबर को अपडेट कर सकते हैं.

 
3. सेंट्रल बैंक ऑनलाइन खाता कैसे खोलें?
— सेंट्रल बैंक में आप ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए नेट बैंकिंग का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आपके पास पहले से है सेंट्रल बैंक का नेट बैंकिंग है उसके द्वारा आप बैंक की लगभग सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.
 
4. सेंट्रल बैंक में खाता कितने रुपए में खुलता है?
— किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे नहीं देना होता है आप जो भी रकम खाता खुलवा आते वक्त देंगे वह आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा.
 
 

उपसंहार

 
इस पोस्ट में हमने सीबीआई नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के प्रोसेस को पूरे विस्तार में समझा. आजकल लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं ताकि बैंक के साथ-साथ उनके उपभोक्ताओं को भी बैंक की सेवाओं का प्रयोग करने में आसानी हो.
नेट बैंकिंग के द्वारा हम बैंक द्वारा दिए जाने वाले लगभग सभी सुविधाओं को मोबाइल से एक्सेस कर सकते हैं. नेट बैंकिंग के बारे में हमने इस ब्लॉग पर एक विस्तार पूर्वक पोस्ट लिखा है आप उसे एक बार जरूर पढ़ें ताकि नेट बैंकिंग के बारे में और भी जानकारी आपको प्राप्त हो सके.

 
इस पोस्ट में हमने central bank of india net banking activation process in hindi के बारे में जाना. हमें सीबीआई नेट बैंकिंग एप डाउनलोड, सीबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, और अंत में सीबीआई नेट बैंकिंग से जुड़े कुछ प्रमुख सवालों के ऊपर भी चर्चा किया है. हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी.
 
ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए आप इस ब्लॉग Techconnection के साथ जुड़े रहे.
 

Leave a Comment