आनलाईन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? Online mobile recharge kaise karen | इसकेेे फायदे और प्रक्रिया

आनलाईन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?
(Online mobile recharge kaise kare)

 

 online mobile recharge kaise Karen वर्तमान समय में चाहे शहर हो या फिर गांव देहात हो हर जगह पर लगभग दुनिया के अस्सी परसेंट आबादी के पास मोबाइल फोन हैं। आज के समय में हर कोई यह चाहता हैं कि हम अपने मोबाइल से ऑनलाइन अपने मोबाइल को रिचार्ज कर ले। क्योंकि इंटरनेट टेक्नोलॉजी के इस दुनिया में आज सब कुछ ऑनलाइन हो रहा हैं तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें तो, इस लेख में आपको ऑनलाइन रिचार्ज करने के जितने भी तरीके हैं। उन सभी तरीकों के बारे में नीचे पूरी जानकारी दी गई हैं।

 

एक मोबाइल यूजर्स के लिए अपने मोबाइल का रिचार्ज करना आज के समय में बहुत ही आसान हो गया हैं। क्योंकि पहले की तुलना में अब स्मार्टफोन भी काफी सस्ता मिल रहा हैं। जब से जिओ का 4G सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ तब से अधिकतर लोग स्मार्टफोन का ही उपयोग कर रहे हैं। यदि आपके पास भी एक स्मार्टफोन हैं तो आप अपने मोबाईल से पैसा भी कमा सकते हैं और बहुत ही आसानी से अपने घर बैठकर ही आप अपने मोबाइल को ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

 

मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें

मोबाइल से रिचार्ज करने के लिए जरूरी ऐप

मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कुछ जरूरी चीजें

मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज करने के फायदे

amazon.app से रिचार्ज कैसे करें

 



आनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

(Online mobile recharge kaise Karen)

 

अपने मोबाइल यानी कि  स्मार्ट फोन से रिचार्ज करने के लिए एक सामान्य प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ता हैं। आज हर कोई घर से ही आपने मोबाइल का रिचार्ज या फिर टाटा स्काई का रिचार्ज टीवी के और भी डीटीएच का रिचार्ज या किसी भी प्रकार का रिचार्ज घर बैठकर के आसानी से कर सकता हैं। अपने मोबाइल से रिचार्ज करने के लिए आपको नीचे दिए गए हैं कुछ प्रक्रिया को करना होगा।

 

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट का कनेक्शन होना जरूरी हैं तभी आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

 

मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कुछ जरूरी ऐप

(Mobile se online recharge recharge ke liye jaruri apps)

 

अपने मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आपके मोबाइल यानि कि स्मार्टफोन में इंटरनेट का सुविधा होना चाहिए। उसके बाद आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर के नीचे दिए गए इन ऐप में से किसी भी ऐप को आपको डाउनलोड करना होगा। आइए हम लोग नीचे पहले इसके बारे में जान लेते हैं।

 

Amazon.app

Phone pay

Google pay

Free charge

Bhim app

Paytm

SBI yono app

 

मोबाइल को ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए ऊपर दिए गए एप्स में से किसी भी ऐप को आप अपने गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में डाउनलोड करके। ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। ऊपर दिए गए इन ऐप के अलावा और भी कुछ ऐप हैं जिससे भी आप अपने मोबाइल का ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कुछ जरूरी चीजें

(Online recharge ke liye jaruri baaten)

 

अपने मोबाइल का ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी एवं महत्वपूर्ण चीजों को होना आवश्यक हैं जैसा कि नीचे हम लोग जानते हैं

 

एक स्मार्टफोन

इंटरनेट कनेक्टिविटी

कोई भी एक ऐप

कोई भी एक एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग

मोबाइल नंबर

आपके खाते से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर जिस पर ओटीपी प्राप्त होता हैं

 

मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज करने के फायदे

(Mobile se online recharge karne ke fayde)

 

पहले एक समय था जब मोबाइल को रिचार्ज कराने के लिए दुकान पर जा कर के वहां अपना समय देना पड़ता था। लेकिन यदि आज के समय में अपने मोबाइल को अपने स्मार्टफोन से रिचार्ज किया जाए तो बहुत फायदे हो सकते हैं जैसे कि

 

1. कभी भी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं।

2. मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए कहीं जाना नहीं पड़ता हैं।

3. जब मर्जी हो उसी समय आप अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं।

4. जब भी आप अपने मोबाइल का रिचार्ज किसी ऐप से करते हैं तो, मोबाइल रिचार्ज करने के बदले आपको कैशबैक का ऑफर मिलता हैं। जिससे कभी-कभी आप मान लीजिए कि 50 का रिचार्ज किए तो, हो सकता हैं उसके आपको 50 का कैश बैक भी प्राप्त हो या फिर कम से कम कुछ ना कुछ आपको कैशबैक जरूर मिलेगा।

 

ऑनलाइन रिचार्ज करने पर उस ऐप के द्वारा आपको कूपन कोड भी दिया जाता हैं। जिससे आप उस ऐप के माध्यम से कोई खरीदारी करते हैं या दूसरा रिचार्ज करते हैं तो आपको कुछ छूट प्राप्त होता हैं।

 

 

अमेजॉन ऐप से रिचार्ज कैसे करें

(Amazon pay se recharge kaise karen)

 

Amazon pay se recharge करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में अमेजॉन ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना हैं।

 

1. उसके बाद amazon.app पर अपना अकाउंट क्रिएट करना हैं। जिसमें आप अपना मोबाइल नंबर डालकर के अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे।

 

2. उसके बाद आपने अमेजॉन ऐप में आप लॉगिन कर लें।

 

3. Amazon pay पर क्लिक करें।



4. मोबाइल रिचार्ज पर क्लिक करें।



5. अब अपना जो भी मोबाइल नंबर रिचार्ज करना हैं वह नंबर डालें और ऑपरेटर का चयन करें की आपका मोबाइल नंबर एयरटेल का हैं बीएसएनल का हैं जिओ का हैं यह आप अपने हिसाब से चेंज कर लें।



6. उसके बाद आपका सिम बिहार का हैं झारखंड का हैं या किसी अन्य राज्य का हैं आप अपने राज्य का चयन करें जहां से आप सीम खरीदे हैं।

7. उसके बाद नीचे पे पर क्लिक करें।

8. अब आपको पेमेंट method का चयन करना हैं।

9. जिसमें ऊपर आपको select a payment method लिखा रहेगा।

 

जिसमें आप अपने यूपीआई आईडी नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने के लिए आप अपने हिसाब से किसी भी पेमेंट method का चयन करें

उसके बाद मान लीजिए अभी आप अपने डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं।

आप अपने डेबिट कार्ड के ऊपर लिखा हुआ जो नंबर होता हैं उसको इंटर करेंगे।

उसके बाद अपना नाम लिखेंगे।

और स्क्रीन पर जो भी ऑप्शन रहेगा उसको fill up करके पे पर क्लिक करेंगे।

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को आप डाल करके सबमिट करेंगे।

कुछ ही समय में अब आपका मोबाइल नंबर रिचार्ज हो जाएगा।

 

सारांश online mobile recharge kaise karen

 

Online mobile recharge kaise karen उसके बारे में ऊपर आपको हमने पूरी जानकारी दी हैं। जिसमें ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए ढेर सारे ऐप के बारे में बताया हैं। 

 

आप अमेज़ॉन के अलावा किसी भी और ऐप का भी इस्तेमाल अपने मोबाइल को रिचार्ज करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप इंटरनेट टेक्नोलॉजी, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, ऑनलाइन लर्निंग से संबंधित और भी जानकारी चाहते हैं तो, आप techconnection को विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment