हाथी के बारे में रोचक जानकारी | Elephant meaning in hindi | essay on elephant in hindi

 Information about elephant in hindi
(हाथी के बारे में रोचक जानकारी)

 
 
दोस्तों हमने जीवन में हाथी तो जरूर देखा होगा चाहे वाह सामने देखा हो या फिर सिनेमा में. लेकिन यदि कोई आपसे कहे की write essay on elephant in hindi तो क्या आप इसे सही रूप में लिख पाएंगे? वैसेे तो हमें चीजोंं के बारे में अच्छी जानकारी होतीी है लेकिन जब बारीी लिखने की आती है तो बहुत सारे लोग इसमें असफल हो जाते हैं.

 
आज के इस पोस्ट में हम elephant in hindi, elephant meaning in hindi, about elephant in hindi, elephant story in hindi, इत्यादि के बारे में जानेंगे. हम इन सभी मुख्य बिंदुओं पर विस्तार में चर्चा करेंगे और हाथी के बारे में रोचक जानकारी पर भी प्रकाश डालेंगे.
 
बहुत सारे लोग इंटरनेट पर assignments या फिर अन्य किसी स्कूल या कॉलेज प्रोजेक्ट के लिए interesting facts about elephant in hindi या फिर information about elephant in hindi केेे बारे में सर्च करते हैं. इस पोस्ट के माध्यम से आपको इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी, तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूूर पढ़ें।

 
तो चलिए about elephant in hindi language से जुड़े इस पोस्ट को शुरू करते हैं.
 
Infomation about elephant in hindi

 

यह भी पढ़ें:- 
 
 
 

हाथी क्या है?
(What is elephant in hindi)

 
हाथी के बारे में सामान्य जानकारी लगभग सभी को मालूम ही होगी, जैसे कि यह एक विशालकाय पशु है. इसके चार पैर और एक सूंढ़ होता है. लेकिन यहां हम हाथी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के ऊपर बात करेंगे जैसे कि इसके वैज्ञानिक नाम, इसके प्रजातियों की संख्या, इत्यादि.
 
About elephant in hindi wikipedia के अनुसार हाथी धरती पर रहने वाला सबसे बड़ा स्तनधारी है, यानी जो अपने बच्चों को जन्म देता है और उन्हें दूध पिलाता है. धरती पर रहने वाला सबसे बड़ा जीवित प्राणी हाथी ही है. हाथी एक एलिफैन्टिडी कुल और प्रोबोसीडिया गण का प्राणी है. शोध के अनुसार हाथी के इस कूल में केवल 2 प्रजाति ही जीवित बची है – ऍलिफ़स तथा लॉक्सोडॉण्टा.
जीवित बचे हाथी की दो प्रजाति में कुल मिलाकर 3 जातियां पहचानी जाती है :- लॉक्सोडॉण्टा की 2 जातियां – अफ्रीकी खुले मैदान का हाथी और अफ्रीकी जंगल का हाथी और ऍलिफ़स की एक प्रजाति – भारतीय या एशियाई हाथी.

 
हाथी अमूमन 50 से लेकर 70 वर्ष तक जीवित रहता है लेकिन अभी तक सबसे ज्यादा दिनों तक जीवित हाथी 82 वर्षों का रिकॉर्ड कायम किया है
जमीनी जिवों मैं हाथी का गर्भकाल सबसे अधिक होता है जो कि 22 महीनों का होता है. वैसे तो हाथी का कोई भी प्राकृतिक नरभक्षी नहीं होता लेकिन हम मनुष्य के कारण हाथी अब विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुके हैं.
 
हाथी के बारे में अन्य सामान्य जानकारी या फिर interesting facts about elephant in hindi नीचे संकलित किए गए हैं.
 
1. एक हाथी के दांत का वजन 3 किलोग्राम तक हो सकता है.
 
2. प्रशिक्षण के जरिए हाथी को एक बार मैं  60 से भी अधिक आदेशों का पालन करना सिखाया जा सकता है.
 
3. हाथी की त्वचा लगभग 2.50 सेंटीमीटर तक मोटी होती है. सिकुड़ी और मोटी त्वचा के कारण हाथी लगभग 10 गुना अधिक पानी को सोंख सकते हैं यह उन्हें गर्मी से बचने में मदद करती है.
 
4. हाथी के बच्चे जन्म के लगभग 20 मिनट बाद ही खड़े हो सकते हैं और चल सकते हैं. यह उस समय लगभग 1 घंटें तक की यात्रा कर सकते हैं.
2 दिनों के बाद यह अपने झुंड के भोजन की तलाश में यात्रा कर सकते हैं.
 
5. हाथी खड़े-खड़े सोता है.
 
6. एक हाथी एक दिन में लगभग 16 घंटे केवल खाते हुए बिताता है.
 
7. हाथी 1 दिन में लगभग 80 गैलन पानी पी सकता है, जो कि लगभग 250 लीटर के बराबर होता है.
 
8. अगर कोई हाथी मर जाता है तो उसके बाकी सदस्य उसके हड्डियों का बहुत अच्छे तरीके से ध्यान रखते हैं.

 
9. एक हाथी के हृदय का वजन लगभग 27 से लेकर 46 पाउंड तक होता है.
 
10. हाथी खुद को ऐनक मॆं पहचान सकते हैं, और हाथी एक दूसरे को greet करने के लिए अपने सूंड को एक दूसरे के साथ रगड़ते हैं.
 
 

Elephant story in hindi.
( हाथी से जुडी़ कहानियां)

 
 
हमने बचपन में बहुत सारी कहानियां सुनी है, और इनमें से हाथी से जुड़ी कहानियां भी बहुत सारे होंगे. जैसे हाथी और चींटि की कहानी, जहां हाथी चींटी को हमेशा परेशान करते रहता था लेकिन एक दिन जब चींटी हाथी के सुंड में घुस जाता है और उसे काटने लगता है. इस कहानी से हमें यह सीख मिली थी कि चाहे कोई कितना भी छोटा हो हमें उसे किसी से कम नहीं आंकना चाहिए.
 
हाथी की कहानियां में से एक प्रसिद्ध कहानी है elephant and tailor story in hindi:– 
 
एक बार एक हाथी और दर्जी की अच्छी और गहरी दोस्ती हो जाती है. हाथी रोज नदी में स्नान करने जाता था और वहां से वह अपने सूंड में पानी भर कर लाता था और दर्जी को देता था. इसके बदले दर्जी भी उस हाथी को खाने के लिए कुछ दे देता था.
1 दिन ऐसा हुआ कि दर्जी के अपने किसी ग्राहक के चलते काफी गुस्से में था. और जब वह हाथी दर्जी के पास पहुंचा तब दर्जी ने उसे खाने के बदले उसके सूंढ़ में सुई चुभा देता है.

 
हाथी इस अपमान का बदला लेने के लिए सोचता है और अगले दिन जब वह नदी में नहाने के लिए जाता है. वहां से वह अपने सुंढ में साफ पानी के बदले कचरा पानी भर कर लाता है और दर्जे के दुकान में रखे हुए कपड़े के ऊपर छिड़क देता है. इस वजह से सारे कपड़े खराब हो जाते हैं और दर्जी को भारी नुकसान सहना पड़ता है.
 
इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि बुरा करने वालों के साथ में बुरा होता है.
 
हाथी की रोचक कहानी से जुड़ी किताबों को खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:-
 
 
 
 
 

Elephant body parts name in hindi
( हाथी के अंगो का नाम)

 
 
हाथी के शरीर में निम्नलिखित अंग होते हैं, जो कि लगभग सभी जानवरों में होते हैं वही कुछ भिन्न भिन्न अंग भी होते हैं है. यहां elephant body parts in hindi को विस्तृत रूप से संकलित किया गया है.
 
1. आंख:- हाथी के गर्दन और सिर के आकार के अनुरूप हाथी के आंख बहुत छोटे होते हैं. इसी कारण हाथी के देखने की क्षमता बहुत कम होती है.
 
2. कान:- धरती पर सभी मौजूद प्राणी अपने कानों का प्रयोग सुनने के लिए करते हैं लेकिन हाथी अपने कानों का प्रयोग सुनने के अलावा और भी चीजों के लिए करता है जैसे खुद के लिए गर्मी से बचाव करना.

 
3. सूंढ़:हाथी को मिला कुदरत का एक अजीबोगरीब बनावट है. सूंढ़ सथियों को बलशाली शक्ति का प्रयोग करने में काफी मदद करते हैं.
 
4. दांत:- हाथी के दांत दो तरह के होते हैं. दो बाहर के दांत जिसका प्रयोग हाथी कुछ ज्यादा नहीं करते. खाना चबाने के लिए हाथी अपने आंतरिक दातों का प्रयोग करते हैं.
 
5. पैर:– हाथी के चार पैरों में 4-4 नाखून होते हैं. उनके पैर काफी चौड़े होते हैं जिनसे इन्हें भारी-भरकम शरीर लेकर चलने में काफी मदद होती है
 
6. पूंछ:– हाथी की एक छोटी सी पूंछ होती है.
 
 
Information about elephant in hindi FAQs:-
 
1. भारत में सबसे अधिक हाथी कहां पाया जाता है?
— भारत में सबसे अधिक हाथी कर्नाटक राज्य में पाए जाते हैं. 2017 के सर्वे के अनुसार भारत में मौजूद 27000 हाथियों में से लगभग 6000 हाथी कर्नाटक राज्य में दर्ज किया गया था.
 
2. सबसे ज्यादा हाथी किस जंगल में पाए जाते हैं?
— सबसे ज्यादा हाथी श्रीलंका के द्वीप पर पाया जाता है. एलीफस मैक्सिमस जो कि एशियाई हाथी होते हैं सबसे अधिक श्रीलंका के जंगलों में पाए जाते हैं.

 
3. हाथी का वजन कितना होता है?
— हाथी का वजन इस प्रकार होता है:- 
1. एशियाई हाथी – 4000kg
2. अफ्रीकी बुश हाथी – 6000kg
3. अफ्रीकी वन हाथी- 2700-6000kg
 
4. महाराणा प्रताप के हाथी का क्या नाम था?
— महाराणा प्रताप के हाथी का नाम रामप्रसाद का. इसने अकेले अकबर के तेरह हाथियों को मार गिराया था.
 
5. हाथी कितने वर्ष तक जीवित रहते हैं?
— हाथी अमूमन 50 से लेकर 70 वर्ष तक जीवित रहता है. अभी तक सबसे अधिक वर्षों तक जीवित हाथी का रिकॉर्ड उम्र 82 वर्ष है.
 
 

उपसंहार:-

 
हाथी जो की पुरानी सभ्यताओं के अनुसार ताकत और बुद्धिमता का प्रतीक माना जाता था, आज अपने अस्तित्व को खोने के कगार पर खड़ी है.
इसलिए हम मनुष्य जाति का यह कर्तव्य बनता है कि हम इस खास जीव के प्रजाति को खत्म होने से बचाएं. इस पोस्ट में हमने हाथी से जुड़े कुछ सामान्य जानकारी के ऊपर चर्चा किया है.
यहां हमने जाना कि what is elephant in hindi, what is the meaning of elephant in hindi, about elephant in hindi, elephant story in hindi, information about elephant in hindi और इसके साथ ही हमने 10 interesting facts about elephant in hindi के बारे में भी जिक्र किया है.

 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉक पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप techconnection के साथ जुड़े रहे और हमारे सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को जरूर फॉलो करें.
 

Leave a Comment