Amazon prime membership क्या है और इसके क्या फायदे हैं | Amazon prime membership कैसे खरीदें.

 What is Amazon Prime Membership, benefits, charge, in hindi.
( अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप क्या है, फायदे और फिस)

 
 
 
दोस्तों इंटरनेट के बढ़ते डिमांड के साथ सिनेमा जगत में काफी परिवर्तन देखने को मिला है. अब बहुत सारे लोग वेब सीरीज देखना, पॉडकास्ट सुनना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में इन वेब सीरीज को इंटरनेट पर उपलब्ध कराने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है. Amazon prime भी इन ओटीटी प्लेटफॉर्म की गिनती में शिर्ष पर गिनी जाती है.
हमने इस ब्लॉग पर प्रकाशित वेब सीरीज के पोस्ट में ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में काफी विस्तार में बताया है. आप उस वेब सीरीज से जुड़े ब्लॉग पोस्ट को यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

 
लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर amazon prime kya hai, amazon prime membership kya hai और amazon prime ka subscription kaise kharide? ऐसे के सारे सवाल हैं जो आपको इस अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप को खरीदने से पहले एक बार जरूर जानना चाहिए.
 
अगर आप इन सवालों का जवाब नहीं जानते तो आप इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से पूरी तरह से इन सवालों के जवाब से वाकिफ हो जाएंगे.
इस पोस्ट पर हमने अमेजॉन प्राइम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को काफी विस्तार में जोड़ा है ताकि आपको amazon prime membership join kaise kare सभी सवालों का जवाब मिल सके।
 
अमेजॉन प्राइम जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह अमेजॉन जो कि दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स साइट है उसी ने इस प्लेटफार्म को शुरू किया है. इसे सबसे पहले 2005 मैं शुरू किया गया था. 16 साल से चल रहे इस खास सब्सक्रिप्शन प्लान से अमेजॉन काफी अच्छा खासा रकम बना रही है.

 
तो चलिए अमेजॉन प्राइम मेंबर शिप से जुड़े इस पोस्ट को शुरू करते हैं.
Amazon prime membership in hindi

यह भी पढ़ें:- 

 
 

Amazon Prime Membership kya hai.
( अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप क्या है?)

 
अमेजॉन प्राइम दुनिया का सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन द्वारा जारी की गई एक paid membership है जहां आपको अलग-अलग फायदे मिलते हैं. दोस्तों हम से अधिििक लोगों ने कभी न कभी शॉपिंग करने के लिए amazon का इस्तेमाल जरूर किया होगा. अमेजॉन एक अमेरिकी कंपनी है जो की अब अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग सर्विस उपलब्ध करा रही है.
 
Amazon prime membership के लिए आपको 999 रुपए की राशि जमा करनी होती है और उसके बाद आप अमेजॉन प्राइम के मेंबर बन जाएंगे और उनका सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे.

 
Amazon कि इस प्रोग्राम के जरिए उन सभी ग्राहकों को खास सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है जो कि एक प्रीमियम अमेजॉन ग्राहक को मिलती है.
अमेजॉन प्राइम ने अपने इन खास सुविधाओं के जरिए इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली की अमेजॉन के एक सर्वे के अनुसार अप्रैल 2021 तक अमेजॉन प्राइम मेंबर शिप के लगभग 200 मिलियन से भी अधिक एक्टिव यूजर्स हो चुके हैं.
 
यह मेंबरशिप उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो ऑनलाइन शॉपिंग साइट से ज्यादा खरीदारी करते हैं खासकर अमेजॉन से. आपको अमेजॉन पर शॉपिंग के अलावा बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं और प्राइम मेंबरशिप के जरिए कुछ खास ऑफर.
 
 

Amazon prime history in hindi.
( अमेजॉन प्राइम का इतिहास)

 
अमेजॉन कंपनी ने amazon prime membership को 2005 में जब लांच किया था तब मात्र $79 प्रति वर्ष की राशि पर इस प्रोग्राम को शुरू किया गया था. इसमें सबसे पहले यह सुविधा उपलब्ध कराई गई थी कि अमेरिका में किसी सामान को आर्डर करने पर उसे 2 दिन में शिपिंग कर दिया जाता था. इस पैड मेंबरशिप को सबसे पहले अमेरिका में ही शुरू किया गया था.
 
सन 2007 में अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप को अमेजॉन कंपनी ने जर्मनी जापान और यूनाइटेड किंगडम में शुरू किया और जुलाई 2016 में इसे भारत में लॉन्च किया गया था.

 
अमेजॉन के इस खास मेंबरशिप प्रोग्राम ने वित्त वर्ष 2019 में लगभग 19 बिलियन डॉलर का कमाई करके अमेजॉन को दिया था.
 
 

Amazon prime se jude sub-brands:-
( अमेजॉन प्राइम के सब ब्रांड)

 
अमेजॉन प्राइम के अलावा अमेजॉन के ऐसे बहुत सारे सब ब्रांड है जिसके जरिए अमेजॉन सर्विस उपलब्ध कराती है और कैसे कमाते हैं जैसे कि amazon prime video, prime music, prime reading, prime pantry इत्यादि।
 
यहां तक हमें उम्मीद है कि आपको मालूम हो गया होगा कि amazon prime membership kya hai?
अब आपके मन में यह सवाल होगा कि आखिर हम amazon prime membership kaise kharide? और amazon prime membership ki fees kitni hai?
 
 

Amazon prime membership ke fayde
( अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप के फायदे)

 
 अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप लेने के बाद आपको अमेजॉन की तरफ से ढेर सारे फायदे उपलब्ध कराए जाते हैं. Amazon prime membership ke fayde कुछ इस प्रकार है:-
 
1. अमेजॉन की तरफ से आपको शॉपिंग पर फ्री शिपिंग और साथ है फास्ट और फ्री डिलीवरी उपलब्ध कराए जाते हैं. विनय प्राइम मेंबरशिप वाले सदस्य को इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देने पड़ते हैं.

 
2. Prime video:- आपको प्राइम वीडियो का access मिलता है जिसके जरिए आप किसी भी तरह की टीवी शो, वेब सीरीज, हॉलीवुड बॉलीवुड फिल्में, अमेरिकी टीवी शो, इत्यादि जैसी कई मनोरंजक सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.
 
3. Prime Music:- यहां आपको लगभग 75 मिलियन से भी अधिक, और 20 से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध गानों की प्ले लिस्ट मिलती है. 
 
4. Exclusive and Early deals:- यदि आप अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप के सदस्य हैं तो आपको अमेजॉन पर लांच होने वाले किसी भी ब्रांड के एक्सक्लूसिव और early deals का access मिलता है.
 
5. Discount on products:- आपको अमेजॉन से शॉपिंग करने पर आपको लगभग सभी प्रोडक्ट पर एडिशनल डिस्काउंट मिलते हैं.
 
6. Prime Gaming:- आपको गेमिंग के लिए characters, skins, theme और साथ ही in game currency मिलती है.
इसके अलावा बहुत सारे amazon prime membership ke fayde है जैसे कि Prime reading जहां आपको सैकड़ों readable ebooks को पढ़ने का मौका मिलता है.

 
यहां से आपको पता चल गया होगा कि amazon prime membership ke fayde kya hai?
 
 

Amazon prime membership kaise le?
( अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप कैसे लें?)

 
Amazon prime membership kaise le, इससे पहले आप अमेजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन से जुड़े fees, और मेंबर शििप की वैधता केेे बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें. आप अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप को ₹329 मेंंंं 3 महीने के लिए ले सकते हैं, वही 1 साल की मेंबरशिप के लिए आपको ₹999 देनेेे होते हैं. मतलब amazon prime membership fees आप की मेंबरशिप के वैधता के अनुसार अलग-अलग होती है.
 
Amazon prime membership kaise kahride इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:-
 
1. सबसे पहले आप amazon.com पर पहुंचे, वहां आपको अमेजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन का विकल्प देखने को मिलेगा. सबसे पहले आप अपना amazon पर अकाउंट बना लें.
 
2. अमेजॉन पर पहुंचने के बाद आपको अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप से जुड़े plans और इसके फायदे के बारे में बताया जाएगा.
Amazon prime membership in hindi

 

3. आप अपनी सुविधा अनुसार प्लान का चयन करें और उस पर क्लिक करके आगे बढ़े. प्लान का चयन करने के बाद आपको payment method का चुनाव करने के लिए पूछा जाएगा.

आप जिस माध्यम से भी पेमेंट करना चाहते हैं आप उसे सेलेक्ट करके, fees का भुगतान करें.
 
Amazon prime membership
4. भुगतान करने के बाद आप सफलतापूर्वक amazon prime membership के सदस्य बन जाएंगे.
 
इस तरह से आप आसानी से amazon prime membership subscription ले सकते हैं. इसके बाद अब हम चर्चा करेंगे की amazon prime subscription cancel kaise kare?
 
 

Amazon prime subscription cancel kaise kare?
( अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप कैंसिल कैसे करें)

 
 
यदि किसी कारणवश आप अपना amazon prime membership subscription cancel करना चाहता है तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है.
आप की मेंबरशिप वैधता के बाद आपको फिर से सब्सक्रिप्शन renew करने के लिए पूछा जाएगा.
 
यदि आप प्राइम मेंबरशिप को खत्म करना चाहते हैं तो आप उसे दोबारा से रिन्यू ना करें. इस तरह से आप अपने amazon prime membership subscription cancel kar sakte hain.

 
इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अमेजॉन प्राइम के कस्टमर केयर नंबर 180030009009 पर भी संपर्क कर सकते हैं.
 
 

Amazon prime membership kaise use kare?
( अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप का कैसे प्रयोग करें)

 
 
अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप का अधिकतम प्रयोग करने के लिए आप prime video का प्रयोग करें. अमेजॉन साइट से ज्यादा शॉपिंग करें यहां आपको फास्ट डिलीवरी, फ्री शिपिंग साथ में डिस्काउंट भी उपलब्ध होते हैं.
 
अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप यूज करने के आपको बहुत सारे तरीके हैं आप इनके सभी प्राइम सर्विसेस का प्रयोग कर सकते हैं.
 
यदि आपको गेमिंग का या फिर पढ़ने का ज्यादा शौक है तो आप prime gaming और prime reading का फायदा उठा सकतेहैं.
 
 

 

Amazon prime membership FAQs:- 

 
1. Amazon prime membership kya hai?
— अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप amazon.com द्वारा जारी किया गया एक paid subscription plan है जहां आपको अमेजॉन की तरफ से ढेर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है.
 
2. Amazon prime membership fees kitna hai?
— प्राइम मेंबरशिप का प्लान आपको लगभग ₹329 में 3 महीने के लिए और ₹999 में 1 वर्ष के लिए मिलता है.
 
3. अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप में आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलती है?
— अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप से आपको किसी भी समान की फास्ट डिलीवरी और फ्री शिपिंग के साथ-सथ prime video, prime sound, prime reading, इत्यादि और साथ ही शॉपिंग पर डिस्काउंट भी उपलब्ध होते हैं.

 
4. Amazon prime membership kaise le?
— आप इस लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं.
 
5. Amazon prime membership kaise cancel kare?
— एक बार अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप की वैधता खत्म होने के बाद यदि आप इसे दोबारा रिन्यू नहीं करेंगे तो यह अपने आप खत्म हो जाएगा.
 


उपसंहार:-

 
वेब सीरीज, शॉपिंग, पॉडकास्ट, इत्यादि के चलते अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. हर रोज लोग अमेजॉन प्राइम का सब्सक्रिप्शन लेते हैं. इस प्राइम मेंबरशिप के जरिए लोग अमेजॉन द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले कुछ खास सुविधाओं का भरपूर फायदा उठा रहे हैं. Amazon prime membership ke bare me jankari के ऊपर हमने इस पोस्ट में विस्तार में बात किया है.

 
इस आर्टिकल मैं हमने जाना कि amazon prime kya hai, amazon prime membership kya hai, amazon prime membership ke fayde kya hai, amazon prime membership ka fees kitna hai, amazon prime membership ka subscription kaise le, amazon prime membership cancel kaise kare,etc.
लेकिन यदि फिर भी अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.
 
अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप techconnection के साथ जुड़े रहे हर्षित के सभी सोशल मीडिया handles को फॉलो करें।
 

Leave a Comment