Angel One broking app kya hai? Angel one broking app se paise kaise kamaye? एंजेल वन ब्रोकिंग एप

 Angel One broking app kya hai?
(एंजेल वन ब्रोकिंग एप)

 
 
दोस्तों अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था कि दुनिया का आठवां अजूबा ‘ कंपाउंडिंग‘ है, जो इसे समझ लिया वह इसे पाएगा और जो नहीं समझा वह खोएगा. यह कथन अधिकतर निवेश के क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है, यानी निवेश से कंपाउंडिंग के जरिए आप एक छोटी रकम से भी अधिक समय निवेश में रहकर बड़ा मुनाफाााा कमा सकते हैं. लेकिन अब सवाल ये उठताा है के हम निवेश कहां करें?




 
वैसे तो निवेश करने के काफी सारे तरीके हैं जैसे कि शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फंड, गोल्ड, क्रिप्टो, सेविंग स्कीम्स, और ना जाने क्या-क्या?
कोरोनावायरस के कारण बहुत सारे लोगों के रोजगार चला गय ऐसे में उन्होंने शेयर बाजार के बारे में सीखा और अपने पैसों को शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया, यदि आप सोच समझकर और अच्छी रिसर्च के बाद शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं और लंबे समय के लिए लगाए रखते हैं तो जाहिर तौर पर आपको फायदा ही होगा.
 
शेयर बाजार मैं पैसा निवेश करना, चलिए सोच लिया लेकिन फिर से सवाल उठता है कि आखिर किस तरह से हम share market me paise invest kare?
तो इसके लिए आज हम एक बहुत ट्रस्टेड प्लेटफार्म angel one के बारे में हम बात करेंगे.
 
अगर आप नहीं जानते कि angel one broking app kya hai? और angel one broking app ko use kaise kare? तो यह पोस्ट आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें. मेरा दावा है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप अपने पैसों को angel one broking me paise invest karna सीख जाएंगे.
 
इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ब्रोकिंग प्लेटफार्म है जो आपसे शेयर बाजार में पैसे निवेश करने के शुल्क लेते हैं लेकिन एंजेल वन एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आप से angel one me demat account opening करने का एक भी पैसा नहीं लेता और इसकी ब्रोकरेज फीस भी अन्य प्लेटफार्म की तुलना में कम है.




 
तो चलिए बिना किसी भी देरी के इस शानदार से ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं और angel one broking app ke bare mein jankari प्राप्त करते हैं.
 
Angel one broking app kya hai? Is se paise kaise kamaye

 

यह भी पढ़ें:- 

 
1. धनी एप क्या है? धनी एप से पैसे कैसे कमाए?
2. Cred App kya hai? क्रेड एप से पैसे कैसे कमाए?
3. कैशकरो एप से पैसे कैसे कमाए?
4. क्वाइन स्विच कुबेर एप क्या है? इस से पैसे कैसे कमाए?
5. Groww App kya hai? ग्रो एप से पैसे कैसे कमाए?
 
 

Angel One Broking App kya hai?
( एंजल वन ब्रोकिंग एप क्या है?)

 
किसी भी चीज का प्रयोग करने से पहले हमें उसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी बहुत आवश्यक है, तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि angel one broking app kya hai in hindi?
 
एंजल वन ब्रोकिंग एप एक भारतीय स्टॉक ब्रोकर फर्म है. इस प्लेटफार्म की शुरुआत वर्ष 1996 में हुई थी. यह प्लेटफार्म भारत के मुख्य दो एक्सचेंज- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, के साथ-साथ नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज लिमिटेड, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड, के सदस्य हैं.
इस कंपनी के संस्थापक दिनेश डी ठक्कर है, और फिलहाल इस कंपनी के भारत में 900 से भी अधिक शहरों में फ्रेंचाइजी आउटलेट हैं और साथ ही 8500 से भी अधिक सब ब्रोकर है.




 
इस कंपनी का मुख्यालय अंधेरी, मुंबई में स्थित है और नारायण गंगाधर इसके मौजूदा सीईओ है. वित्तीय वर्ष 2019-20 मैं इस प्लेटफार्म ने लगभग 99 मिलियन डॉलर का रिवेन्यू जनरेट किया था.
 
समय के साथ इस कंपनी ने भी अपना सर्विस बढ़ाया और स्टॉक ब्रोकिंग के साथ-साथ डिपॉजिटरी सेवा, कमोडिटी ट्रेडिंग, इंश्योरेंस, पर्सनल लॉन्स और साथ ही एडवाइजरी सर्विस भी शुरू की.
 
 

Angel One broking app download kaise kare?
( एंजल ब्रोकिंग एप डाउनलोड कैसे करें)

 
 
एंजल ब्रोकिंग एप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप एक आईफोन उपयोगकर्ता है तो आप इस ऐप को एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.




आपकी सुविधा के लिए हमने angel one broking app ka download link नीचे दिया है जिसके जरिए आप मात्र एक क्लिक से एंजल ब्रोकिंग एप डाउनलोड कर सकते हैं.

एंजल ब्रोकिंग एप को आप इसके आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Angel one broking app download करने के बाद अब हम जानेंगे कि angel one broking app me account kaise banaye?
 
 

Angel Broking me account kaise banaye?
( एंजल ब्रोकिंग एप में अकाउंट कैसे बनाएं?)

 
एंजल ब्रोकिंग एप डाउनलोड करने के बाद एंजल ब्रोकिंग एप में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है. चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं, की angel one broking app me account kaise banaye?
 
1️⃣. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में एंजल ब्रोकिंग एप को चालू कर ले.
सबसे पहले आपसे आपका पूरा नाम, और मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए पूछा जाएगा और फिर उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज रहा है क्या आप उस ओटीपी को भरकर और नीचे दिए गए एक कोड को भरकर open an account बटन पर क्लिक कर दें.
 
Angel one broking app kya hai in hindi

2️⃣. अब आपसे आपका जन्म तिथि, पैन कार्ड नंबर, ईमेल एड्रेस, बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड कोड के लिए पूछा जाएगा.




आप इस जानकारी को भरकर proceed बटन पर क्लिक करें.
Angel one broking app kya hai in hindi

3️⃣. अब आपसे पर्सनल डिटेल के लिए आपके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है, अगले स्क्रीन पर आपको open an instant account के साथ डिजिलॉकर का विकल्प मिलेगा आप उसको सेलेक्ट करके आगे बढ़े.

Angel one broking app kya hai in hindi

4️⃣. इसके साथ ही आप डिजी लॉकर के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे वहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा और फिर आप आगे की प्रक्रिया पर चले जाएंगे.

Angel one broking app kya hai in hindi

डिजिलॉकर से वेरिफिकेशन के साथ-साथ हैं आपका angel one me kyc kaise kare? इसका भी जवाब मिल जाएगा क्योंकि इसी प्रक्रिया के साथ साथ एंजेल वन में केवाईसी पूरा हो जाता है.




 
5️⃣. अब आपसे आपका वार्षिक आय, व्यवसाय और आपके पिता का नाम पूछा जाएगा.

Angel one broking app kya hai in hindi

6️⃣. अगले स्टेप मेंं आपसे PAN CARD की तस्वीर, आधार कार्ड कीी तस्वीर, और यदि आप फ्यूूूूूचर ऑप्शन के साथ कमोडिटी, मैं भी ट्रेड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपसे बैंक स्टेटमेंट अपलोड करने केेे लिए पूछा जाएगा. हालांकि बैंक स्टेटमेंट को आप बाद मेंं भी अपलोड कर सकते हैं.

 
Angel one broking app kya hai in hindi

7️⃣. अगले स्टेेेेेप में आप वेरिफिकेशन के लिए NSDL के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे वहां आपको अपना आधार कार्ड भरना होगा और साथ ही आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को भी दर्ज करना होगा.

 
Angel one broking app kya hai in hindi

8️⃣. अब अंतिम प्रक्रियाा में 10 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करनेेे के लिए पूछाा जाएगा जिसमें आपका चेहरा साफ साफ दिखनाा चाहिए.

 
Angel one broking app kya hai in hindi

9️⃣. यह प्रक्रिया पूरा करने के साथ ही एंजल ब्रोकिंग एप में आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा और कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर आईडी और पासवर्ड रिसेट करने का लिंक आ जाएगा.




 
इस तरह से आप आसानी से ऊपर दिए गए स्टाफ को फॉलो करके angel one broking app me account khol sakte hain.
 
अब हम चर्चा करेंगे कि angel one broking app ko use kaise kare?
 

Angel One Broking App ko use kaise kare?
( एंजल ब्रोकिंग एप को यूज कैसे करें)

 
एंजल ब्रोकिंग एप का इंटरफेस इतना आसान है कि कोई भी व्यक्ति angel one broking app ko use कर सकता है. यहां आपको सभी तरह के विकल्प बिल्कुल है साधारण तरीके से दिया गया है. जैसे ही आप ऐप को चालू करेंगे आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस मिलेगा.
Angel one broking app kya hai in hindi

यह नीचे आपको कुछ इस तरह का विकल्प मिलेंगे:- 

 
1️⃣. Watchlist:- यहां आप अपने फेवरेट स्टॉक्स, फ्यूचर ऑप्शन कॉल/ पुट, को सम्मिलित करके रख सकते हैं.
2️⃣. Portfolio:- यहां आपको आपके निवेश का पोर्टफोलियो नजर आएगा कि आपने अभी तक कितना रकम निवेश किया है और उस निवेश की क्या स्थिति है.




 
3️⃣. Order:- यहां आपके द्वारा खरीदे गए सभी स्टॉक्स, फ्यूचर ऑप्शंस के कॉल और पुट जो फिलहाल में पेंडिंग है या एग्जीक्यूट हो चुके हैं उन सभी की लिस्ट दिखाएं देंगे.
 
4️⃣. Funds:- फंड्स में आपके द्वारा इस प्लेटफार्म पर जमा किए गए धनराशि दिखाई जाती है, के अभी आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं और उन पैसों से आप कितने मार्जिन तक ट्रेड कर सकते हैं.
 
5️⃣. Research:- यहां आपको सभी तरह के निवेश यंत्र जैसे कि फ्यूचर ऑप्शन ,कमोडिटी ,इक्विटी इत्यादि के कुछ शोध परिणाम दिखाया जाता है.




 
ऊपर आपको 3 डॉट दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको आपका प्रोफाइल, मुचल फंड, रेफर एंड अर्न, रिपोर्ट्स, सेटिंग, और अन्य ढेर सारा विकल्प दिखाई देगा. आप आसानी से angel one broking app ko use kar sakte hain.
 

Angel One broking app feature in hindi.
( एंजल ब्रोकिंग एप के फीचर्स)

 
वैसे तो एंजल ब्रोकिंग एप के ढेर सारे फीचर हैं लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख को हमने नीचे अंकित किया है.
 
1️⃣. एंजल ब्रोकिंग हैप का इंटरफ़ेस बिल्कुल ही आसान है और इसे कोई भी साधारण सा व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है.
 
2️⃣. एंजल ब्रोकिंग अन्य स्टॉक ब्रोकर की तुलना में कम ब्रोकरेज फीस लेता है.
 
3️⃣. एंजल ब्रोकिंग एप में डिमैट अकाउंट खोलना बिल्कुल फ्री है वहीं अन्य प्लेटफार्म पर डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आपको शुल्क देना पड़ता है.




 
4️⃣. एंजल ब्रोकिंग एप के द्वारा आप इक्विटी के अलावा फ्यूचर्स और ऑप्शंस, कमोडिटी, गोल्ड, और म्यूच्यूअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं.
 
5️⃣. एंजल ब्रोकिंग एप का कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा है और किसी भी जानकारी के लिए आप angel one customer care number (022) 40003600 पर संपर्क कर सकते हैं.
 
इस तरह से angel one broking app ke fayde in hindi और भी हैं, जैसे कि आपको इस प्लेटफार्म पर ट्रांजैक्शन मैं कोई भी दिक्कत नहीं होती है, साथ ही ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के अलावा यह प्लेटफार्म अपनी एडवाइजरी सर्विसेज भी प्रदान करती हैं. 
 

Angel One broking app se trading kaise kare?
( एंजल ब्रोकिंग एप से ट्रेडिंग कैसे करें)

 
एंजल ब्रोकिंग एप से ट्रेडिंग करना बिल्कुल ही आसान है. आप जैसे ही एंजेल वन एप को चालू करेंगे ऊपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करके insta trade विकल्प के जरिए ट्रेडिंग चार्ट को देख सकते ह.
Angel broking se trade karne ka tarika मैं मुख्य है फ्यूचर और ऑप्शन जहां आप इक्विटी के अलावा इंडेक्स यानी निफ़्टी और बैंक निफ़्टी में ट्रेडिंग कर सकते हैं.


 
इसके अलावा आप angel one broking app se investment भी कर सकते हैं. आप अलग-अलग सेक्टर के इक्विटी खरीद कर एक balanced stock portfolio बना सकते हैं और लंबे समय तक निवेश में रहकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. हमें उम्मीद हैै किि angel one broking app me invest kaise kare, इसका भी जवाब आपको मिल चुका होगा.
 

Angel one broking app se paise kaise kamaye?
( एंजल ब्रोकिंग एप से पैसे कैसे कमाए?)

 
जैसा कि हमने ऊपर भी चर्चा किया कि एंजल ब्रोकिंग एप एक निवेश करने का प्लेटफार्म है. तो जाहिर सी बात है कि angel one broking app se paise kamane ka tarika मैं मुख्य तरीका निवेश का ही होगा.
यानी आप एंजल ब्रोकिंग एप्स से अपने निवेश, ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं.
Angel one broking app se paise kaise kamaye? तो इसका दूसरा तरीका है- refer and earn का. जी हां दोस्तों यदि आप अपने लिंक से अपने दोस्त या रिश्तेदार को इस ऐप में सफलतापूर्वक अकाउंट खुलवा आते हैं तो आपको ₹7000 तक का स्क्रैच कार्ड मिलता है जिसके जरिए आप शॉपिंग या फिर निवेश कर सकते हैं.
 
 
तो अभी तुरंत एंजल ब्रोकिंग एप को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपनी निवेश यात्रा को शुरू करने के लिए मुफ्त में angel broking se paise kamaye. यह तरीका आपके angel one broking app se income kaise kare? इसका जवाब हो सकता है.
 

Angel One broking App se paise kaise withdraw kare?
( एंजल ब्रोकिंग एप से पैसे कैसे निकाले)

 
Angel one se paise nikalne ka process बिल्कुल ही आसान है. एंजल ब्रोकिंग एप के इंटरफेस पर दिखाए गए फंड  सेक्शन में आपके सारे पैसे दिखाया जाता है.
वहां आपको add fund और withdraw दोनों का विकल्प मिलता है.
Angel one broking app kya hai in hindi
आप withdraw के विकल्प पर क्लिक करके आसानी से angel one broking app se fund withdraw कर सकते हैं.
 
 

Angel One FAQs

 
एंजल ब्रोकिंग एप से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी:- 
 
1. क्या एंजेल वन मैं डिमैट अकाउंट खोलना फ्री है?
—- जी हां, एंजल ब्रोकिंग एप में डिमैट अकाउंट खोलना बिल्कुल फ्री है और यहां आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है.
 
2. एंजेल वन से हम किन किन यंत्रों में निवेश कर सकते हैं?
—- एंजल ब्रोकिंग एप के द्वारा हम इक्विटी के अलावा फ्यूचर्स और ऑप्शंस, कमोडिटी, गोल्ड और मुचल फंड में निवेश कर सकते हैं.
 
3. Angel one ka customer care number kya hai?
—– एंजल ब्रोकिंग एप का कस्टमर केयर नंबर (022) 40003600 है.




 
4. क्या एंजल ब्रोकिंग सेफ है?
—– एंजल ब्रोकिंग एप बिल्कुल ही सेफ प्लेटफार्म है इसके करीब 1 करोड़ से अधिक संतुष्ट ग्राहक है.
 
5. एंजल ब्रोकिंग से पैसे कैसे कमाए?
—– एंजल ब्रोकिंग से पैसे कमाने का मुख्य दो 2 तरीका है- निवेश और refer and earn.
 
6. एंजल ब्रोकिंग का मालिक कौन है?
—– एंजल ब्रोकिंग का संस्थापक दिनेश डी ठक्कर है और इनके मौजूदा सीईओ नारायण गंगाधर है.
 
 

अंतिम शब्द

 
एंजेल वन जिसका विज्ञापन इन दिनों खूब सुर्खियों में है. यदि आप भी निवेश और ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते है तो एंजेल वन ब्रोकिंग एप्स एक बेहद ही आसान और सेफ प्लेटफार्म है.
इस पोस्ट के माध्यम से हमने angel one broking app ke bare me jaankari दी है और साथ ही angel one review in hindi को बताया है. यहां हमने एंजेल वन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चाा करने की कोशिश की है, यदि फिर भी इस प्लेटफार्म से जुड़े कोई भी जानकारीी या सुझाव आपकेेेेे मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट मेंंं जरूर बताएं .




 
आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर सदस्यता जरूर लें और साथ ही सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी जुड़े.
karankumarravi2002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *