Coinswitch kuber app kya hai? coinswitch kuber se paise kaise kamaye | कुबेर एप्प के बारे में जानकारी.

 Coinswitch kuber app kya hai
( कुबेर एप क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए)

दोस्तों जहां आजकल चीजें डिजिटल होती जा रही है, ऐसे में सभी चीजें अब ऑनलाइन ही हो रही है जैसे कि शॉपिंग, बिल भुगतान, खाना ऑर्डर, कंसल्टेंसी इत्यादि. ऐसे में निवेश करने का तरीका भी अब ऑनलाइन ही उपलब्ध है. आपने बहुत सारे ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर प्लेटफार्म के बारे में सुना होगा जैसे कि groww app, angel one इत्यादि लेकिन यहां आपको क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश करने का विकल्प नहीं मिलता.




आज के समय में निवेश करना अनिवार्य हो चुका है और लोग भी निवेश के तरीके जानने मैं अपने अभिरुचि जाहिर कर रहे हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि समय के साथ साथ महंगाई बहुत तेजी से बढ़ रही है. यानी जो चीज आप 1 साल पहले ₹100 में खरीद सकते थे अब वह आपको लगभग ₹104 या ₹106 में मिलेंगे, ऐसे में अपने अतिरिक्त पैसों को बचत खाता में रखना उसे खत्म करने के समान ही है.

पिछले साल आए कोरोना महामारी के कारण बहुत सारे लोगों के जॉब चले गए हैं ऐसे में बहुत सारे लोगों ने निवेश के लिए अलग-अलग रास्तों को अपनाया ताकि वह अपने लिए एक आय का साधन बना सकें. ऐसे में हम क्रिप्टो करेंसी मैं निवेश के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्लेटफार्म कॉइनस्विच कुबेर एप के बारे में चर्चा करने वाले हैं.

इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे की coinswitch kuber app kya hai, coinswitch kuber app download kaise kare, coinswitch kuber me account kaise banaye, coinswitch kuber app use kaise kare, coinswitch kuber app me invest kaise kare, इसके बाद हम जानेंगे कि coinswitch kuber app se paise kaise kamaye, और फिर coinswitch kuber app se paise kaise nikale?




यानी इस पोस्ट में हम coinswitch kuber app review in hindi करेंगे इस ऐप से जुड़ी सभी जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत करेंगे.

तो चलिए इस शानदार से ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं…

Coinswitch kuber app kya hai

यह भी पढ़ें:- 

1. क्रेड एप क्या है? क्रेड एप से पैसे कैसे कमाए?
2. धनी एप क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?
3. Groww App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?
4. Link Shortner website से पैसा कैसे कमाए?
5. Cashkaro app क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?
 
 

कॉइन स्विच कुबेर एप क्या है?
(CoinSwitch Kuber app kya hai?)

 
कॉइन स्विच कुबेर ऐप एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है जहां से आप लगभग 100 से भी अधिक क्रिप्टोकरंसी में एक्सचेंज ट्रेड कर सकते हैं. इस ऐप पर ट्रेड किए जाने वाले कुछ प्रमुख क्रिप्टो करेंसी कुछ इस प्रकार है:- bitcoin, ethereum, litecoin, ripple, dash, solana, etc. कॉइनस्विच का मुख्य कार्यालय बेंगलुरु, भारत में स्थित है. इस क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म को क्रेेड एप के संस्थापक कुणाल शाह के अलावा Sequoia Capital, paradigm, और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और Ribbit capital से फंडिंग प्राप्त है.
 
वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस प्लेटफार्म ने लगभग 8 मिलियन डॉलर का फायदा दर्ज किया था.
 
RBI के अनुसार भारत में क्रिप्टो करेंसी को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट ने जब खारिज किया, आशीष सिंघल, विमल सागर तिवारी, और गोविंद सोनी ने 2020 में कॉइनस्विच कुबेर प्लेटफार्म को शुरू किया.
एक दूसरे को लगभग 13 साल से जानने के बाद तीनों ने कॉइन स्विच कुबेर को 2017 में तैयार कर लिया था लेकिन 2020 मैं इसे औपचारिक तौर पर रिलीज किया.




 
हालांकि शुरुआत में जब क्रिप्टोकरंसी को आरबीआई ने अवैध करने की घोषणा की और साथ ही ढेर सारे बैंक ने भी इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति जाहिर की. ऐसे मैं कॉइनस्विच कुबेर के लिए रास्ता आसान नहीं था लेकिन अंततः जब सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के इस प्रस्ताव को खारिज किया और क्रिप्टोकरंसी को भारत में वैद्य घोषित किया, तब से इस क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म कॉइनस्विच कुबेर ऐप ने अपना मार्केटिंग शुरू किया.
 
Coinswitch kuber app kya hai, यदि इसके बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप coinswitch kuber wikipedia से ले सकते हैं.
 
इसके बाद हम coinswitch kuber app download kaise kare? इसके बारे में बात करेंगे…
 
 

कॉइनस्विच कुबेर ऐप डाउनलोड कैसे करें?
(CoinSwitch kuber app download kaise kare in hindi)

 
कॉइनस्विच कुबेर ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप के लगभग एक करोड़ से अधिक डाउनलोड है और इसे 4.1 स्टार की रेटिंग भी प्राप्त है.
यदि आप एक आईफोन यूजर है तो आप एप स्टोर से भी कॉइन स्विच कुबेर ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.




 
आपकी सुविधा के लिए हमने इस ऐप का डाउनलोड लिंक नीचे दीया है. आप उस लिंक पर क्लिक करके coinswitch kuber app download आसानी से कर सकते हैं.

Coinswitch kuber app download करने के बाद आप हम coinswitch kuber app me account kaise banaye इसके बारे में चर्चा करेंगे.

 
 

कॉइनस्विच कुबेर ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं
(Coinswitch kuber app me account kaise banaye)

 
कॉइनस्विच कुबेर ऐप में अकाउंट बनाना बिल्कुल ही आसान है, इसके लिए आपको एक ईमेल आईडी और एक्टिव फोन नंबर की आवश्यकता होगी.
चलिए हम स्टेप अनुसार coinswitch kuber me account kaise banaye, इसके बारे में जानते हैं.
 
1️⃣. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में coinswitch kuber app open कर ले. इस ऐप को खोलते ही आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा.
 
Coinswitch kuber app kya hai

2️⃣. यहां आपसे आपके मोबाइल नंबर के लिए पूछा जाएगा. यहां वही मोबाइल नंबर दर्ज करे जो एक्टिव हो और जिस पर ओटीपी आ सके.

Coinswitch kuber app kya hai

मोबाइल नंबर भरने के बाद उस पर जो भी ओटीपी आए उसे भरकर आप आगे बढ़े.




 
3️⃣. अब आपसे एक पिन सेट करने के लिए पूछा जाएगा, आप जब भी इस ऐप को चालू करेंगे उस पिन को भरने के बाद ही आप इस ऐप को यूज कर पाएंगे.
Coinswitch kuber app kya hai

4️⃣. जैसे ही आप पिन सेट कर लेंगे आप coinswitch kuber app के होम स्क्रीन पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.

Coinswitch kuber app kya hai

इस तरह से आपने coinswitch kuber app me account सफलतापूर्वक बना लिया है. अब हम coinswitch kuber app ko use kaise kare? इसके बारे में बात करेंगे.

 
 

कॉइनस्विच कुबेर ऐप इस्तेमाल कैसे करें?
(Coinswitch kuber app use kaise kare?)

 
 
कॉइन स्विच कुबेर एप ने अपने यूजर एक्सपीरियंस का खासा ध्यान रखा है. इस ऐप का इंटरफेस इतना साधारण है की कोई भी आसानी से इस ऐप को इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन बात आती है कि kuber app me invest kaise kare?




 
तो चलिए कॉइनस्विच कुबेर ऐप के पूरे इंटरफ़ेस को विस्तार में समझते हैं और जानेंगे कि coinswitch kuber app ko use kaise karen?
Coinswitch kuber app kya hai

1️⃣. यहां आपको buy bitcoin का विकल्प मिलेगा जहां से आप सबसे प्रसिद्धध क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन खरीद सकतेे हैं.

 
2️⃣. यह आपका होम स्क्रीन बटन है जिस पर क्लिक करते हैं आप कॉइनस्विच कुबेर आपके होम स्क्रीन पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.
 
3️⃣. यह आपके पोर्टफोलियो को दिखाता है कि आपने अभी तक कितने रुपए का निवेश किया है और उस निवेश की क्या स्थिति है? क्या फायदा है या नुकसान ?
 
4️⃣. जहां आपको कॉइनस्विच कुबेर ऐप का मुख्य हिस्सा यानी मार्केट का विकल्प मिलता है जहां से आप बिटकॉइन के अलावा सभी क्रिप्टो करेंसी के बारे में जान सकते हैं और उनमें निवेश कर सकते हैं.




 
5️⃣. और अंत में नीचे आपको प्रोफाइल सेक्शन का विकल्प मिलता है जहां से आप अपने सामान्य जानकारी को सेव करके रख सकते हैं. यहीं से आपको coinswitch kuber app ka kyc kaise kare, इसका विकल्प मिलता है.
 

इस तरह सेेे आप आसानी से coinswitch kuber ko use कर सकतेे हैं और Coinswitch me invest कर सकतेे हैं.

कॉइन स्विच कुबेर ऐप में केवाईसी कैसे करें?
(Coinswitch kuber app me kyc kaise kare?)

कॉइन स्विच कुबेर ऐप में केवाईसी करने के लिए आपको पैन कार्ड और साथ ही आईडेंटिटी कार्ड वेरीफिकेशन के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी.
Coinswitch kuber app me kyc kaise kare इसके लिए आप अपने प्रोफाइल सेक्शन पर जाएं वहां आपको केवाईसी का विकल्प मिलेगा. आप उस पर क्लिक करके केवाईसी प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं.
 
Coinswitch kuber app me kyc process तीन चरण में होता है:- 
 
1️⃣. Basic Verification:- बेसिक वेरिफिकेशन में आपसे आपका नाम, पैन नंबर, आपके जन्म तिथि और ईमेल आईडी के लिए पूछा जाता है.




 
2️⃣. PAN card verification:- इसमें आपसे आपके पैन कार्ड के दोनों बगल की फोटो जमा करने के लिए पूछा जाता है.
 
3️⃣. Identity Card verification:- यहां आपको अपने आईडेंटिटी वेरीफिकेशन के लिए आधार कार्ड, बिजली का बिल, राशन कार्ड, मैं से किसी भी एक डॉक्यूमेंट को जमा करना होता है.
Coinswitch kuber app kya hai
और इस तरह से आप आसानी से coinswitch kuber app me kyc सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं.
 
 

कॉइन स्विच कुबेर एप से पैसे कैसे कमाए?
(Coinswitch kuber app se paise kaise kamaye)

 
 
अब हम इस आर्टिकल के मुख्य विषय Coinswitch kuber app se paise kaise kamaye? इसके बारे में चर्चा करेंगे. जैसा की मैंने इस आर्टिकल के शुरुआत में ही बताया की कॉइन स्विच कुबेर ऐप एक इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म है इसलिए coinswitch kuber app se paise kamane ka tarika, मुख्य रूूप से निवेश ही है.
 
हालांकि अन्य इन्वेस्टिंग प्लेटफार्म की तरह यहां आपको कोई अच्छा खासा referral benefit नहीं मिलता है. यदि आप अपने किसी दोस्त को क्वाइन स्विच कुबेर एप रेफर करते हैं तो आपको ₹50 का बिटकॉइन फ्री मिलता है, यदि आपका दोस्त आपके रेफरल लिंक से कॉइनस्विच कुबेर ऐप डाउनलोड कर ले और उसमें अकाउंट बनाएं.




 
Coinswitch se paise kaise kamaye तो इसके लिए आपको केवल दो ही विकल्प मिलते हैं पहला है निवेश का और दूसरा रेफरल का.
तो अभी तुरंत इस ऐप को डाउनलोड कीजिए और अपने निवेश यात्रा को शुरू करें.

यदि आपने कॉइनस्विच कुबेर एप से पैसे कमा लिया तो अब सवाल ये उठता है कि coinswitch kuber app se paise kaise nikale? 

तो चलिए इसके बारे में भी हम विस्तार में बात करते हैं.
 
 

कॉइन स्विच कुबेर एप से पैसे कैसे निकाले?
(Coinswitch kuber app se paise kaise nikale?)

 
यदि अपने किसी भी क्रिप्टो करेंसी में पैसा निवेश किया हो और यदि आप सोच रहे हैं कि उसे बेचकर आप अपने सेविंग खाता में पैसे निकालना, तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं.




 
Coinswitch kuber app se paise kaise nikale? इसके लिए आप सबसे पहले अपने पोर्टफोलियो सेक्शन में जाएं और वहां से उस क्रिप्टोकरंसी पर क्लिक करें जिसे आप बेचना चाहते हैं.
वहां आपको sell का विकल्प मिल जाएगा, आप उस पर क्लिक करके उस क्रिप्टो करेंसी को बेच सकते हैं और वहां से उन पैसों को अपने लिंक किया गया खाता में निकाल सकते हैं.




 
 

कोइंस स्विच कुबेर ऐप के फीचर्स
(Coinswitch kuber app ke features)

 
कॉइनस्विच ने अपने रिलीज के कुछ समय बाद काफी लोकप्रियता हासिल की है इसकी मुख्य वजह coinswitch kuber app ke features है. उनमें से कुछ प्रमुख फीचर्स को हमने नीचे लिस्ट किया है:-
 
1️⃣. कॉइन स्विच कुबेर ऐप का इंटरफ़ेस बहुत ही साधारण है और इससे कोई भी आसानी से प्रयोग कर सकता है.
 
2️⃣. कॉइनस्विच कुबेर ऐप में आपको 100 से भी अधिक क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का विकल्प मिलता है.
 
3️⃣. कॉइनस्विच कुबेर ऐप में आप जब मन तब अपने पैसों से क्रिप्टोकरंसी खरीद सकते है और क्रिप्टोकरंसी बेच कर उसको उन पैसों को अपने बैंक में निकाल सकते हैं.
 
4️⃣. कॉइन स्विच कुबेर ऐप पर आपको क्रिप्टो करेंसी से जुड़े समाचार भी उपलब्ध होते हैं यह आपके निवेश को और आसान बनाते हैं.
 
5️⃣. इस एप के द्वारा आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को क्वांटिटी या फिर fraction मैं खरीद सकते हैं.
 
 

Coinswitch Kuber App FAQs:- 

 
1. क्या कॉइनस्विच कुबेर ऐप सेफ है?
— जी हां, coinswitch kuber app के लगभग एक करोड़ से अधिक संतुष्ट ग्राहक है जो इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह इन्वेस्टिंग प्लेटफार्म निवेश के लिए पूरी तरह सुरक्षित है.
 
2. Coinswitch kuber app me bank account kaise link kare?
—- कॉइन स्विच कुबेर ऐप में बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए आप अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाएं वहां आपको बैंक अकाउंट का विकल्प मिल जाएगा.




 
3. क्या कॉइनस्विच में निवेश करने के लिए केवाईसी करना जरूरी है?
— जी हां, भारत में अब कहीं भी निवेश करने जाएं वहां आपको केवाईसी जरूर लगेगा. यानी कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे कि जैसे कि पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड.
 
4. कॉइनस्विच कुबेर ऐप मैं हम किस तरह पैसे निवेश कर सकते हैं?
— कौन स्विच कुबेर ऐप मुख्य रूप से एक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म में जहां से आप विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी जैसे कि बिटकॉइन , एथेरियम खरीद सकते हैं.
 
5. हम कुबेर ऐप्स से कितने रुपए तक कमा सकते हैं?
— कुबेर ऐप एक निवेश प्लेटफार्म है. यहां आपके पैसे कई गुना भी हो सकते हैं या फिर डूब भी सकते हैं. जैसे कि यदि आपने 2021 के शुरुआत में सोलाना क्रिप्टो करेंसी में ₹100000 लगाए होते तो आज उसकी कीमत एक करोड़ से भी अधिक होती. इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप क्रिप्टोकरंसी से कितने पैसे कमा सकते हैं.
 
 

आखिरी शब्द.

 
मनुष्य जीवन में निवेश बहुत ही आवश्यक है खासकर इस बढ़ते हुए महंगाई के जमाने में. निवेश ना तो केवल हमारे लिए एक आय का स्रोत बनता है बल्कि हमारे अतिरिक्त पैसों को बढ़ाने में मदद करता है और साथ में हमें महंगाई की चपेट में आने से भी बचाता है. इसका अच्छा उदाहरण मैंने ऊपर दिया कि जैसे पिछले साल किसी वस्तु की कीमत ₹100 थी तो अब उसकी कीमत ₹100 नहीं रहेगी.




 
इस आर्टिकल में हमने निवेश के लिए बहुत ही सेफ प्लेटफार्म coinswitch kuber app ke baare me jaankari दी है. यहां हमने coinswitch kuber app complete review in hindi किया है और इस ऐप से जुड़ी सारी जानकारी को विस्तार में बताया है.
यदि फिर भी इस ऐप से जुड़ी कोई भी जानकारी या सुझाव आपके पास हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताए.
 
आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए आप Techconnection के साथ जुड़े रहे.
karankumarravi2002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *