Mop making business ideas in hindi | पोछा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

 Mop making business ideas in hindi
( पोछा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?)

कहते हैं कि कोई भी धंधा छोटा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता. तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से गृहिणियों के लिए एक बेहद ही आसान small business ideas in hindi के बारे में अच्छा करने वाले हैं. आज फिर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की कमी के कारण बहुत सारे महिलाा/ पुरुष रोजगार की तलाश में शहर की ओर पलायन कर जाते हैं, और यह भी एक मुख्य कारण है कि ग्रामीण क्षेत्र में विकास दर काफी कम है.

 

यदि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अलग-अलग बिजनेस सुझाव के बारे में प्रशिक्षण दिया जाए तो शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में विकास काफी तेजी से हो सकता है. आज जिस small business ideas in hindi के बारे में हम बात करने वाले हैं वह ग्रहणियों, के साथ-साथ कोई भी सामान्य व्यक्ति कर सकता है.

दरअसल हम बात करने वाले हैं mop making business ideas in hindi के बारे में. मोप यानी पोछा, और यह  बिजनेस आइडिया कितना फायदेमंद है क्या आप आसानी से दिन के 4-5 घंटे काम करके महीने के 40 से ₹50000 तक कमा सकते हैं.

इसमें आपको किसी भी तरह का इलेक्ट्रिसिटी या फिर किसी अन्य महंगे संसाधनों की आवश्यकता नहीं होती हैं. आप इस बिजनेस को लगभग ₹12000 की लागत से शुरू कर सकते हैं.

Mop making business ideas in hindi ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक लघु उद्योग के रूप में काफी जोरों शोरों से आगे आ रहा है. हमारे ब्लॉग पर आपको ग्रामीण लघु उद्योग के साथ-साथ अन्य business ideas in hindi के बारे में भी संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी. तो यदि आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एक बार हमारी बिजनेस आइडिया सेक्शन को जरूर explore करें.

तो चलिए इस mop making small business ideas in hindi के बारे में विस्तार में बात करते है.

Mop making business ideas in hindi

यह भी पढ़ें:- 

1. मिसो रीसेलिंग बिजनेस आइडिया क्या है? इस से पैसे कैसे कमाए?

 

What is mop making business in hindi?
( मोप मेकिंग बिजनेस क्या होता है)

 

Mop making business in hindi दरअसल मैं एक लघु उद्योग का विकल्प है. यह लघु उद्योग कम लागत में शुरू किया जा सकता है और अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसमें आपको एक साधारण सा पोछा बनाना होता है जो मात्र 10 से 15 मिनट में बन जाता है. पोछा बनाने के लिए आपको जल्दी सामग्री आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर मिल जाएंगे.

एक पोछा बनाने का लागत 29 से ₹30 होता है और इसे आप आराम से 60 से ₹65 में बेच सकते हैं. यानी एक पोछा बेचने पर दुगनी कमाई.

आपको पोछा बनाने हेतु जो भी सामग्री उपयोग में लाई जाती है, वो सभी सामग्री आपको इन प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनियां से भी अच्छे दर पर मिल सकती हैं.

यह small business ideas in hindi काफी तेजी से बढ़ रही है और जिन व्यक्तियों के भी कोरोना महामारी के कारण अपना कारोबार ठप हुआ है उन लोगों के लिए भी यह small business ideas in hindi काफी अच्छा विकल्प है कि वह अपना नया लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं.

 

Important parts required for mop making business.
( मोप मेकिंग बिजनेस के लिए जरूरी सामग्री)

 

जिस तरह से mop making business idea in hindi एक आसान और साधारण सा लघु उद्योग विकल्प है, ठीक उसी प्रकार इसे बनाने का खर्चा भी काफी कम है. पोछा बनाने के लिए आपको जो भी सामग्री प्रयोग में लाई जाती है उसका विवरण नीचे किया गया है.

 

1. कप और लौक:- कप और लॉक आपके मोप मेकिंग बिजनेस के लिए एक जरूरी सामग्रियां।

2. प्रेसिंग मशीन:- प्रेसिंग मशीन के द्वारा हम धागे को कप और लॉक से जोड़ते हैं.

( प्रेसिंग मशीन को डिस्काउंट प्राइस पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें)

3. धागा:- धागा आप अलग-अलग प्रकार की खरीद सकते हैं और कौन धागों से बनी पोछे को भी आप अलग-अलग कीमत पर बेच सकते हैं.

4. हैंडल:- पोछा बनाने के लिए हैंडल भी एक आवश्यक सामग्री है.

5. प्लास्टिक:- प्लास्टिक दरअसल ब्रांडिंग या फिर पोछा के सुरक्षा ट्रांसपोर्टेशन के लिए प्रयोग किया जाता है.

 

तो यह है कुछ जरूरी सामग्री जोकि mop making business ideas मैं प्रयोग किए जाते हैं.

 

How to make a mop
( पोछा कैसे बनाते हैं?)

 

पोछा बनाने के लिए सबसे पहले आप धागे को मोड़ लें. फिर उसे दो भागों में काट ले. धागे को काटने के बाद आप उसमें कप और लॉक सेट कर ले. फिर आप उस धागे को प्रेसिंग मशीन के नीचे रख कर कप और लॉक को जोड़ दें. उसके बाद अंत में आप हैंडल को कब के साथ जोड़ दें.

इस तरह से आप मात्र कुछ मिनटों में ही एक पोछा बना सकते हैं और दिन के लगभग 400 से 500 भी पोछा बना सकते हैं. यदि आपको पोछा बनाने में अन्य जानकारी चाहे तो अब नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं.

यहां तक हमें उम्मीद है कि आपको mop making business ideas in hindi के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी.

 

Mop making business ideas se paise kaise kamaye?
( मोप मेकिंग बिजनेस आइडिया से पैसे कैसे कमाए)

 

पोछा बना लेने के बाद अब मुख्य सवाल यह आता है कि हम इसे कैसे बेचे और पैसे कैसे कमाए? इसके लिए आप अपने लोकल रिटेलर शॉप से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए पूछ सकते हैं.

हालांकि यह प्रोडक्ट रोजमर्रा के प्रयोग में लाया जाने वाला है और हर जगह हर रोज इसकी डिमांड जरूर होती है. आपको इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए ब्रांडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है और आप आसानी से इसे लोकल रिटेलर संपर्क के द्वारा बेच सकते हैं.

 

Mop making business ideas in hindi FAQs:- 

 

1. Mop making machine price in India?

—- Mop making machine की भारत में कीमत लगभग ₹2000 से लेकर ₹5000 के बीच में होती है.

 

2. Mop making business ideas के लिए शुरुआती लागत कितना होता है?

—- Mop making business ideas के लिए शुरुआती लागत लगभग ₹12000 होती है और इसमें आपको 100 पोछा बनाने की सामग्री मिल जाती है.

 

3. Mop making business ideas से महीने का कितने रुपए कमा सकते हैं?

—- Mop making small business ideas से हम महीने का 40 से ₹50000 तक कमा सकते हैं.

 

4. क्या mop making small business ideas में ब्रांडिंग की आवश्यकता होती है?

—- क्योंकि यह प्रोडक्ट दैनिक जीवन में प्रयोग किया जाता है और खासकर हर घर में प्रयोग किया जाता है, इसकी डिमांड काफी ज्यादा होती है इसलिए इसके ब्रांडिंग और प्रमोशन की आवश्यकता नहीं होती है.

 

उप संहार

 

इस आर्टिकल के जरिए हमने small business ideas in hindi जो कि mop making business ideas in hindi है. 

यदि आप भी कोई लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो यह विकल्प आपके लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकता है. इस लघु उद्योग विकल्प को आप लगभग 13000₹ की लागत से शुरु कर सकते हैं.

इस ब्लॉग पर हम बिजनेस आईडियाज, ओनलाइन पैसे कमाने का विकल्प, बैंकिंग, तकनीक से जुड़ी आर्टिकल प्रकाशित करते हैं.

यदि आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग से जुड़े रहें,

Leave a Comment