Nft kya hai? Non-fungible tokens in hindi | एनएफटी क्या होता है | nft full form in hindi.

 Nft kya hai? Non-fungible tokens in hindi

 
 
दोस्तों डिजिटलीकरण ने पूरी दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. आज लगभग हर चीज डिजिटल हो गई है जैसे कि डिजिटल पेमेंट, ऑनलाइन टिकट/ होटल बुकिंग, ऑनलाइन फूड ऑर्डर, ऑनलाइन बिल पेमेंट, इत्यादि. इसके अलावा डिजिटलीकरण का एक बहुत बड़ा अविष्कार हैं डिजिटल करेंसी जिसे आमतौर पर ‘ क्रिप्टोकरंसी‘ के नाम से भी जाना जाता है.

 
क्रिप्टो करेंसी के साथ इन दिनों NFT काफी सुर्खियों में है. हालांकि यह शब्द NFT लोगों के लिए नया है. यदि आप भी एनएफटी के बारेे में कुछ भी नहीं जानते तो, आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको एनएफटी के बारे में सामान्य जानकारी हो जाा्एगी.
 
दोस्तों यकीन मानिए एनएफटी का सिद्धांत बड़ा ही मजेदार है. यदि आपके पास कोई भी अनोखा चीज है या फिर आप कोई अनोखा चीज बना सकते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मजेदार हो सकते हैं. आप इस पोस्ट के जरिए जानेंगे के किस तरह से आप उस अनोखी चीज का मालिक होने का प्रमाण प्राप्त कर सकते हैं जिसे बाद में कोई उस चीज का मालिक होने का दावा नहीं कर सकता.
इस पोस्ट की जरिए हम जानेंगे कि nft kya hai in hindi, nft ka full form kya hota hai, nft kaise work karta hai, nft in India in hindi, nft se paise kaise kamaye, nft ke liye account kaise banaye, इत्यादि.

 
चलिए nft kya hai in hindi से जुड़े इस खास पोस्ट को शुरू करते हैं.
Nft kya hai in hindi

यह भी पढ़ें:- 


NFT ka full form in hindi?
( एनएफटी का फुल फॉर्म क्या होता है?)

 
Nft ka full form in hindi :- Non-fungible Tokens होता है यानी अपूरणीय टोकन जिस में बदलाव न किया जा सके.
NFTs यानी नॉन फंगीबल टोकन किसी ऐसे डिजिटल ऐसेट के साथ जुड़ा होता है जिसमें कभी बदलाव किया नहीं जा सके या जो अद्वितीय हो.
 

NFTs kya hai in hindi?
( एनएफटी क्या होता है?)

 
दोस्तों non fungible tokens in hindi को समझने से पहले हम ‘fungibility’ को समझने की कोशिश करते हैं. ‘Fungibility’ किसी भी पदार्थ या वस्तु की वह खासियत होती है जिसके द्वारा इसके कीमत में बिना किसी कटौती किए इसके जैसा ही अन्य वस्तु या पदार्थ के साथ ही इसे बदला जा सके.
इसे हम एक उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करते हैं. मान लीजिए की एक व्यक्ति के पास ₹2000 का नोट है और दूसरे व्यक्ति के पास ₹200 के 10 नोट है. अब दोनों व्यक्ति के पास कुल ₹2000 है और वह दोनों व्यक्ति नोटों को एक दूसरे के साथ बदल सकते हैं इससे उन दोनों के पास कुल ₹2000 ही रहेंगे. यह ‘fungibility’ होती है.
ठीक उसी तरह ‘non fungibility‘ वह खासियत होती है जिसके द्वारा उस वस्तु की अनोखापन कायम रहती है और उसे अन्य वस्तु के साथ नहीं बदला जा सकता.

 
अब मान लीजिए कोई पेंटिंग, पुरानी मूर्ति जो एक म्यूजियम में सजी हो, वह एक ही रहेगी और वह अन्य वस्तुओं के साथ नहीं बदली जा सकती.
 
ठीक एनएफटी भी एक डिजिटल ऐसेट को दर्शाती है जो क्रिप्टोग्राफी के द्वारा सुरक्षित हैं. क्रिप्टोग्राफी वह तकनीक है जिसके द्वारा क्रिप्टो करेंसी को बनाया जाता है.
 

How NFTs work in hindi?
( एनएफटी काम कैसे करता है?)

 
जैसा कि हमने जाना की एनएफटी किसी भी एक डिजिटल ऐसेट से जुड़ी होती है, और यह डिजिटल एसेट कुछ भी हो सकता है जैसे कि image, video, pdfs, text file, animation clip कुछ भी.
इन सभी डिजिटल एसेट की proof of ownership (मालिक होने का प्रमाण) ब्लॉकचेन के द्वारा संभाला जाता है. यह सभी इस वजह से मुमकिन हो पाया है क्योंकि ब्लॉकचेन अपरिवर्तनीय है जिसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सके.
 
ब्लॉक चैन में परिवर्तन करना लगभग ना के बराबर है इसके लिए करोड़ों रुपए खर्च करने होंगे और लगभग कई सालों का समय देना पड़ेगा.

 
NFTs अलग-अलग प्रकार के डिजिटल एसेट के लिए निर्धारित किया जा सकता है, जैसे की पेंटिंग, म्यूजिक, वीडियो क्लिप्स, गेमिंग कॉम्पोनेंट्स इत्यादि.
 
NFT meaning in hindi कि अगर साधारण भाषा में बात करें तो कोई भी चीज जो अद्वितीय ( अनोखा) है उसके कुछ ना कुछ कीमत होती है और वह साधारण तरीके से एनएफटी में परिवर्तित किया जा सकता है.
यदि आपके पास भी कुछ अनोखा है और आप इस चीज का proof of ownership पाना चाहते हैं तो आप इसे ‘nftically.com‘ पर एनएफटी में परिवर्तित कर सकते हैं.
 

NFTs in India in hindi.
( भारत में एनएफटी की पहचान.)

 
 NFTs in India दरअसल काफी पहले से प्रचलित है लेकिन जब से अमिताभ बच्चन जी के एनएफटी कलेक्शन की कीमत करोड़ों रुपए में बताई गई है तब से एनएफटी के बारे में भारतीयों की रुचि एकदम से बढ़ गई है.

 
आज भी भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो एनएफटी के जरिए अपने डिजिटल ऐसेट को बेचकर nft se paise kama रहे हैं.
 
आप भी अपने डिजिटल ऐसेट को एनएफटी में परिवर्तित कर उसे बेचकर एनएफटी से पैसे कमा सकते हैं.
 

NFTs ke liye account kaise banaye?
( एनएफटी के लिए अकाउंट कैसे बनाएं)

 
किसी भी डिजिटल ऐसेट को इन एक्ट में परिवर्तित करने के लिए सबसे पहले आपको ‘metaverse account‘ की जरूरत होती है.  Metaverse दो शब्दों से मिलकर बना है meta यानी ‘beyond’ (परे) और verse यानी यूनिवर्स. यह वह तकनीक है जो रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग के मिश्रण से बना है.

 
Metaverse account को आप एनएफटी के ऑफिशल वेबसाइट nftically.com पर रजिस्टर कर सकते हैं और वहां अपने डिजिटल ऐसेट को स्टोर कर सकते हैं.


NFT se paise kaise kamaye?
( एनएफटी से पैसे कैसे कमाए?)

 
जैसा कि हमने चर्चा किया की nft se paise kamane ka tarika है कि आप अपने डिजिटल ऐसेट को किसी थर्ड पार्टी को बेच सकते हैं.
यदि आप अपने डिजिटल एसेट जैसे की म्यूजिक, पेंटिंग, वीडियो क्लिप, पीडीएफ इत्यादि को metaverse अकाउंट पर अपलोड करते हैं और यदि कोई third person उसको खरीदना चाहता है तो आप उसे बेचकर nft se paise kama sakte hain.
 
आपको यकीन नहीं होगा की एक छोटी सी एनीमेशन क्लिप के लिए एक कंपनी ने करोड़ों रुपए देकर उसे खरीदा. एनएफटी उन सभी डिजिटल ऐसेट के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है जो काफी अनोखा और उसके owner को लगता है कि इसके काफी ज्यादा डिमांड हो सकती है.

 
एनएफटी के जरिए आप एक छोटे से भी डिजिटल एसेट को करोड़ों रुपए में बेच सकते हैं.
 
 

Ubisoft NFTs failure.
( एनएफटी इन दिनों चर्चा में)

 
दरअसल फ्रांस की बड़ी गेमिंग कंपनी Ubisoft ने अपने गेम के लिए ब्लॉकचेन और एनएफटी के सिद्धांत पर अपना एक एनएफटी ‘quartz‘ को Tom Clancy’s के Ghost Recon Breakpoint के जरिए अपने एनएफटी ‘quartz‘ को सम्मिलित करना चाहती थी. इस द्वारा गेमर्स ‘quartz’ एनएफटी के जरिए गेमिंग कॉम्पोनेंट्स खरीद सकते थे. Ubisoft ने एक वीडियो के जरिए इसकाााा ऐलान किया था  .

 
हालांकि लोगों को Ubisoft का यह पहल अच्छा नहीं लगा और उस यूट्यूब वीडियो पर लोगों ने नापसंद किया. 
 

NFT kya hai in hindi FAQs:- 

 
1. Nft ka full form kya hota hai?
—- एनएफटी का फुल फॉर्म ‘Non-fungible Tokens‘ होता है.
 
2. Nft se paise kaise kamaye?
—- NFT के द्वारा आप अपने digital asset को किसी भी third person को बेच कर nft se paise kama sakte hai.
 
3. Nft kaam kaise karta hai?
—– एनएफटी ब्लॉकचेन सिद्धांत पर काम करता है जिसमें किसी भी अनोखे चीज के proof of ownership डाटा को स्टोर करके रखा जाता है.

 
4. NFTs किस प्रकार के अकाउंट में स्टोर किया जाता है?
—- एनएफटी आमतौर पर ‘metaverse account‘ मैं स्टोर करके रखा जाता है जिससे आप आसानी से ”nftically.com‘ पर रजिस्टर कर सकते हैं.
 
5. किस प्रकार के डिजिटल एसेट के लिए एनएफटी बनाया जा सकता है?
—– एनएफट दरअसल सभी प्रकार के डिजिटल ऐसेट के लिए बनाया जा सकता है जैसे कि म्यूजिक, पेंटिंग, वीडियो क्लिप, पीडीएफ, टेक्स्ट फाइल, इत्यादि.
 
 

अंतिम शब्द

 
इस पोस्ट के जरिए हमने क्रिप्टोग्राफी पर आधारित NFTs (Non-fungible Tokens) के बारे में विस्तार में चर्चा किया. एनएफटी इस डिजिटल दौर में अपने अनूठे चीजों को स्टोर करने का एक अच्छाा प्लेटफार्म है. एनएफटी के जरिए आप भविष्य में उस अनोखी चीज के मालिक होने का प्रमाण साबित कर सकते हैं .
यदि आपको क्रिएटिव चीज जैसा कि कार्टून एनीमेशन, GIFs, memes इत्यादि बनाने का शौक है तो आप इन चीजों को एनएफटी में बदल कर इसे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

 
इस पोस्ट के जरिए हमने जाना की NFT kya hai in hindi, nft ka full form kya hota hai, nft ke liye account kaise banate hai, nft se paise kaise kamate hai, nft kaise work karta hai, nft in India in hindi., इत्यादि.
यदि आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़ सकते हैं और साथ हैं हमारे सभी सोशल मीडिया हैंडल के साथ भी जुड़े.

Leave a Comment