मोबाइल सेे मतदाता सूची कैसे डाउनलोड करें 2022? Voter list up 2022 pdf download in hindi.

दोस्तों प्रत्येक वर्ष न जाने कितने लोग एक जगह से दूसरी जगह पलायन कर जाते हैं, कितनों की मृत्यु हो जाती है, कितने लोग 18 वर्ष के उम्र के हो जाते हैं ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग के ऊपर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है वह समय अंतराल पर मतदाता सूची यानी Voter list up pdf download in hindi को अपडेट करें और लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

यदि आपके भी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है और अभी तक आपने voter id card apply in hindi 2022 के लिए आवेदन नहीं किया तो हमने आपके लिए एक विस्तार पूर्वक ब्लॉक पोस्ट प्रकाशित किया है जिसमें हमने voter id card mobile se kaise banaye, के बारे में बताया है. आप इस पोस्ट को एक बार जरुर पढ़ें और मोबाइल से अपना वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करें.

यदि आपने आवेदन कर दिया है और आप अपने ग्राम पंचायत के मतदाता सूची voter list up 2022 pdf download in hindi को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, इसमें हम विस्तार पूर्वक जाने में क्या आप किस तरह से voter list up 2022 pdf download in hindi को डाउनलोड कर सकते हैं अपडेट के बाद मतदाता सूची में अपना नाम और अपने घर के बाकी मतदाता सदस्यों के नाम भी देख सकते हैं.

तो चलिए Voter list up 2022 pdf download in hindi से जुड़े इस जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट को शुरू करते हैं…

voter list up 2022 pdf download in hindi

यह भी पढ़ें

1. 2022 में मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

2. ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवाएं?

3. अपने नए एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं?

4. मोबाइल से ऑनलाइन डिमैट अकाउंट कैसे खोलें?

वोटर आईडी लिस्ट क्या होती है?

(Voter id list kya hoti hai in hindi?)

दरअसल भारत निर्वाचन आयोग हर चुनाव से पहले या फिर प्रत्येक कुछ माह के अंतराल पर मतदाता सूची यानी वोटर आईडी लिस्ट को अपडेट करते रहती है ताकि इससे पता चल सके कितने नए मतदाता जुड़े हैं और कितने निष्कासित हुए हैं. यहां निष्कासित का अर्थ मृत्यु या फिर कोई अन्य उचित नियमों के कारण हटाए गए मतदाता है.

भारत में जितने भी राज्य हैं और उन राज्यों में प्रत्येक ग्राम पंचायत के आधार पर भारत निर्वाचन आयोग एक मतदाता सूची तैयार करती है और उसे अपने वेबसाइट पर अपलोड करती है. आप निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से आसानी से इस voter list up 2022 pdf download in hindi को आसानी से कर सकते हैं और मतदाता सूची में अपना नाम जांच कर सकते हैं.

चलिए अब हम इस मतदाता सूची कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?, इसके बारे में चर्चा करते हैं.

वोटर आईडी लिस्ट कैसे डाउनलोड करें?

(Voter list up 2022 pdf download in hindi)

आप अपनी ग्राम पंचायत के नए अपडेटेड मतदाता सूची 2022 को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें…

1.Voter list up 2022 pdf download in hindi के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट nvsp.in पर जाना है.

2. उस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा वहां आपको ‘download electrol roll pdf‘ का विकल्प मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करें. उसके बाद आप ऑटोमेटिक दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.

3. अगले विकल्प में आपसे आपके राज्य के बारे में पूछा जाएगा वहां से आप अपने राज्य का चुनाव कर ले. उसके बाद आप ऑटोमेटिक दूसरे पेज पर redirect हो जाएंगे

4. अब आप अपने राज्य के निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे. आपको voter list up 2022 pdf download in hindi करने के लिए ऊपर दिए गए तीन डॉट या मेनू बार पर क्लिक करना होगा.

5. वहां आपको सबसे पहला विकल्प ‘download electrol rol pdf‘ पर क्लिक करना है.

6. फिर आपके सामने आपके जिला का चुनाव करने के लिए पूछा जाएगा. इसका चुनाव करके आप आगे बढ़े

7. वहां आपसे ‘select ac’ के विकल्प में असेंबली या फिर कांस्टीट्यूएंसी एरिया का चुनाव कर लेना फिर आपको show बटन पर क्लिक कर देना है.

8. फिर उस assembly/ एरिया में जितने भी पोलिंग बूथ आएंगे उनके नाम वहां पर दिख जाएंगे जिसमें के उस एरिया के सभी ग्राम पंचायत एवं शहरों के नाम भी वहीं पर मिल जाएंगे.

9. उस ग्राम पंचायत के बगल में आपको view button मिल जाएगा. आप उस पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपको एक कैप्चा कोड भरने के लिए पूछा जाएगा.

10. कोड भरने के बाद आप उस voter list up 2022 pdf download in hindi को आसानी से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं.

तो इस तरह से आप मतदाता सूची 2022 को पीडीएफ डाउनलोड करके अपना नाम उसमें जांच कर सकते हैं. अब हम इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर पर भी एक नजर डालते हैं.

1. वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें?

वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आप लोक निर्वाचन सेवा पोर्टल nvsp.in की सहायता ले सकते हैं और वहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

2. क्या वोटर लिस्ट को मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं

जी हां आप आसानी से अपने मोबाइल में वोटर लिस्ट को पीडीएफ रूप में डाउनलोड कर सकते हैं

3. वोटर लिस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?

वोटर लिस्ट को हिंदी में मतदाता सूची कहते हैं

अंतिम शब्द

इस पोस्ट के माध्यम से हमने voter list up 2022 pdf download in hindi के बारे में विस्तार में चर्चा किया कि आप किस तरह से अपने ग्राम पंचायत के मतदाता सूची को डाउनलोड कर सकते हैं और आप उसमें अपना यह अपने घर के बाकी मतदाता सदस्यों के जानकारी को देख सकते हैं.

यदि आप सरकारी योजना, व्यवसाय, वित्तीय जानकारी के बारे में रुचि रखते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर प्रकाशित पोस्ट को पढ़ सकते हैं. यदि आप वोटर आईडी लिस्ट से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना यार साझा करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कर सकते है.

ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए आप इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे.

karankumarravi2002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *