Driving learner license download kaise kare? ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें.

हम जानते हैं कि भारत या किसी भी अन्य देश में ड्राइविंग के लिए हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस होना है अति आवश्यक है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइविंग करना कानून जुर्म है और यदि हम बिना ड्राइविंग लाइसेंस ड्राइविंग करता है तो हमें जुर्माना देना पड़ सकता है. जब हम शुरुआत में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं तो हमें एक driving learner license in hindi जारी किया जाता है जिसके द्वारा हम नॉर्मल ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

यदि आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो गई है तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेना चाहिए. यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भारत के किसी भी राज्य में आवेदन किए गए driving learner license download in hindi को पूरा कर सकते हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि आप किस तरह से अपने मोबाइल से driving learner license download kaise kare?, इसके सारी प्रक्रिया को हम विस्तार पूर्वक जानेंगे त ताकि driving learning license download kaise kare? इसका जवाब आपको मिल जाए.

तो चलिए driving learner license download in hindi 2022 से जुड़े इस महत्वपूर्ण पोस्ट को शुरू करते हैं.

Driving learner license download kaise kare

यह भी पढ़ें

1. अपने मोबाइल से मतदाता सूची कैसे डाउनलोड करें 2022?

2. अपने मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस क्या होता है? (Driving Learner license kya hai?)

ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस क्या होता है- दरअसल एक अनुमति पत्र होता है, कि आप वाहन चलाने के योग्य है और इस लर्निंग लाइसेंस के द्वारा आप अपनी एक पक्की लाइसेंस बनवा सकते हैं. ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस जारी होने के 1 से लेकर 3 महीने के अंदर आप अपना नॉर्मल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और बनवा सकते हैं. उससे पहले जब आप driving learning license apply in hindi को पूरा करेंगे तब आपसे यातायात के कुछ नियम, रोड पर लगे बोर्ड के चिन्ह, इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा. इससे यह ज्ञात होगा कि आप रोड पर वाहन चलाने के अनुकूल हैं या नहीं?

उसके बाद आपको एक अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. उसके बाद आपको आपका driving learning license in hindi को जारी कर दिया जाएगा. आप इस ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस को परिवहन विभाग के ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं जिसके बारे में हम आगे बात करने वाले है.

तो चलिए अब हम driving learner license download kaise kare की प्रक्रिया को विस्तार में जानते हैं.

ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें? (Driving learner license kaise download kare?)

Driving leaning license download in hindi को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

1. ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आपके पास नीचे बताए गए तीन डाक्यूमेंट्स में से कम से कम एक होना चाहिए और साथ ही आपको जन्मतिथि की भी जानकारी होनी चाहिए :- ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस एप्लीकेशन नंबर, ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर.

2. सबसे पहले आप परिवहन विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचे.

3. वहां आप ‘online services‘ से ‘driving license related services‘ पर क्लिक करें.

4. अगले इंटरफ़ेस में आपको अपने राज्य और साथ में RTO का चुनाव करना होगा. इसको पूरा करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा.

5. वहां आपको driving license section में print learner license केमिकल पर क्लिक करें और फिर वहां से print learner license पर क्लिक कर दें. उसके बाद फिर से एक नया पेज आपके सामने खुलकर आएगा.

6. फिर आपसे ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस एप्लीकेशन नंबर/ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ लर्निंग लाइसेंस और साथ ही आपके जन्म तिथि भरने के लिए पूछा जाएगा. इस जानकारी को पूरा करके आप सबमिट बटन पर क्लिक करें.

7. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका नाम, लर्निंग लाइसेंस एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि इत्यादि दिखाई जाएगी. और उसके नीचे आपको डाउनलोड लर्निंग लाइसेंस का विकल्प मिल जाएगा. आप उस बटन पर क्लिक करके driving learning license download kaise kare? को पूरा कर सकते हैं.

आप इस तरह से आसानी से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल से ही download learning license pdf in hindi को पूरा कर सकते हैं.

ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड से जुड़े प्रश्न उत्तर.

1. क्या ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस खो जाने के बाद हम ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी नहीं, नॉर्मल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय आपके पास ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस का हार्ड कॉपी होना अति आवश्यक है.

2. ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए किस-किस डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

यदि आपके पास आप की जन्म तिथि और ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस एप्लीकेशन नंबर/ ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस/ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हो तो आप आसानी से अपने मोबाइल से ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं.

3. क्या सभी राज्यों के लिए ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करने की एक ही प्रक्रिया है?

जी हां, परिवहन विभाग भारतीय सरकार के एक राष्ट्रीय अंग है और यह भारत के सभी राज्यों के लिए एक समान ही काम करती है. इसलिए ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए सभी राज्य में एक ही प्रक्रिया होती है.

4. क्या एक बार ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस की अवधि समाप्त होने के बाद हम उसे फिर से डाउनलोड कर सकते हैं?

जी नहीं, ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस की अवधि समाप्त होने के बाद आप उसे फिर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

निष्कर्ष

इस पोस्ट से हमने जाना कि ड्राइविंग लाइसेंस हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज का काम करता है. ऐसे में एक पक्के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस होना आवश्यक है. ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस को आवेदन करने के बाद आप किस तरह से driving learning license ko download kaise kare? इसके बारे में हमने विस्तार में चर्चा किया. ध्यान रहे की ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस की अवधि 1 माह से लेकर 3 माह तक की होती है इसलिए आप इस अवधि के दौरान ही अपने पक्के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन जरूर करें.

भारत के किसी भी राज्य और आरटीओ द्वारा जारी ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस को आप परिवहन विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट से मात्र 5 मिनट में अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं. यदि driving learning license ko download kaise kare? इससे जुड़ी कोई भी जानकारी या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें और साथ में इसके सभी सोशल मीडिया हैंडल के साथ में जुड़े.

karankumarravi2002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *